पहले भारतीय फिल्म इंड’स्ट्री में सिर्फ हीरो का बोल-बाला होता था। लोगों का मानना था कि सिर्फ हीरो से ही फिल्म चलती है, लेकिन अब ऐसा नहीं रहा। जैसे-जैसे ज़माना बदल रहा है वैसे ही लोगों की सोच भी बदल रही है। अब हीरोइन को भी हीरो के मु’काबले सम्मा’न और सरहाना मिलती है और फीस में भी हीरोइन हीरो से कम नहीं हैं। फिल्मों से ही नहीं बल्कि एडवरटाइजमेंट, स्टेज परफॉर्मेंस और ब्रांड एंबेसडर बनकर भी अभिनेत्रियां खूब पैसा कमाती हैं। आज हम आपको ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में बताएंगे जिनकी कमाई जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

बच्चन परिवार की बहू और बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा ऐश्वर्या राय बच्चन इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। साल 1994 में मिस वर्ल्ड का खि’ताब जीतने के बाद ऐश्वर्या राय का नाम बड़े बड़े ब्रांड्स के साथ जु’ड़ गया। उनके पास कोका-कोला और पेप्सी जैसे ब्रां’ड्स के साथ-साथ टाइटन, Longines, लॉरियल, लैक्मे कॉस्मे’टिक्स, कैसियो पेज़र, फ़िलिप्स, पामोलिव, लक्स, फ़ूजी फ़िल्मों, नक्षत्र डायमंड ज्वैलरी और कल्या’ण ज्वेलर्स की ब्रां’ड एम्बेस्डर हैं। जिससे वह हर रोज़ 5-6 करोड़ रुपए कमाती हैं और साल में वह 245 करोड़ तक की कमाई कर लेती हैं।
Priyanka-Aishwarya-Anushka
सबसे अमीर एक्ट्रेस की लिस्ट में इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की पत्नी और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा दूसरे नंबर पर हैं। एक्ट्रेस के साथ-साथ वह अब एक प्रोड्यूसर के तौर पर भी फिल्म इंड’स्ट्री में काम करती हैं। अनुष्का शर्मा मौजूद समय में टीवीएस स्कूटी, Nivea, Elle 18, ब्रू कॉफ़ी, Pantene जैसे ब्रांड्स हैं। इसके साथ ही अनुष्का के पास क्लीन क्लीन फ़िल्म्स नाम का प्रोडक्शन हाउस है और Nush नाम का फ़ैशन स्टोर भी है। अनुष्का की साल की कमाई तकरीबन 220 करोड़ है।

मिस वर्ल्ड रह चुकी प्रियंका चोपड़ा भी इस लिस्ट में शामिल हैं। प्रियंका ने अपनी बेहतरीन ए’क्टिंग से बॉलीवुड ही भी बल्कि हॉलीवुड में भी खूब नाम कमाया है। फिल्मों से तो उन्होंने करोड़ों के हिसाब से पैसा कमाया है, लेकिन इसके अलावा भी ब्रां’ड एंबेसडर के तौर पर भी खूब कमाई करती हैं। प्रियंका यूनिसेफ़ की ब्रांड एम्बेस्डर हैं। इसके साथ ही वह लक्ज़री Guess ब्रांड के लिए पहली भारतीय मॉडल भी रह चुकी हैं। इसके अलावा प्रियंका GAP, गार्नियर, पैंटीन, पेप्सी और टैग ह्यूअर जैसी बड़ी कंपनियों के साथ भी जु’ड़ी हुई हैं।