बॉलीवुड में कहा’वत है कि कभी दो हीरोईंस आपस में दो’स्त नहीं हो सकतीं लेकिन ये बात सिर्फ़ यहीं तक सी’मित नहीं है बल्कि बॉलीवुड के कई ऐसे हीरो भी हैं जो साथ काम नहीं करते और कुछ ऐसी ऐक्टर- ऐक्ट्रेस की जोड़ी भी है जो एक- दूसरे को देखना तक पसंद नहीं करते। तो आज हम आपको बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ जो’ड़ियों के बारे में बताते हैं जो हैं जा’नी दु’श्मन। जहाँ दोस्ती की बात आती है वहाँ सलमान का नाम आता है लेकिन सलमान दु’श्मनी नि’भाने में भी आगे हैं। उनकी लिस्ट में नाम शामिल हैं ऐश्वर्या राय, विवेक ओबेराय, दीपिका पादुकोण और शाहरुख ख़ा’न का।

बता दें कि ऐश्वर्या और सलमान का ऐसा ब्रे’कअप हुआ था कि इसके कारण दोनों एक- दूसरे को पूरी तरह अवॉ’इड करते हैं। वहीं विवेक ओबेराय ने भी ऐश्वर्या के लिए ले लिया था भाईजा’न से पं’गा, शाहरुख़ के साथ सलमान का मा’मला यूँ तो अब सुल’झ गया है लेकिन एक वक़्त ऐसा भी था जब दोनों ही साथ काम नहीं करते थे। वहीं दीपिका पादुकोण ने सलमान की फ़िल्म सुल्तान में रोल करने से म’ना कर दिया था और उसके बाद से सलमान ने उनके साथ काम न करने की क़’सम खा ली है। एक टा’इम में सलमान और जॉन की भी आप’स में नही ब’नती थी फिर मा’मला सुल’झ गया। वैसे सलमान की ना’राज़गी झे’ल रहे हैं अर्जुन कपूर, मलाइका, बोनी कपूर और अर्जित सिंह वग़ैरह भी।

Shahrukh- Kajol
बात करें शाहरुख ख़ा’न की तो उनका और आ’मिर का आपसी तालमेल भी कोई ख़ास अच्छा नहीं है तभी तो दोनों साथ फ़िल्म करना पसंद ही नहीं करते। यहाँ तक कि आमिर ने अपने कुत्ते का नाम शाहरुख रख दिया था और उस पर एक आप’त्तिज’नक ब’यान भी दे चुके हैं। इसी तरह शाहरुख और काजोल की जो’ड़ी पसंद करने वालों को ये जानकर आ’श्चर्य हो सकता है कि शाहरुख और अजय बातचीत वाले ट’र्म में भी नहीं हैं। एक फ़िल्म की री’लिज़ डे’ट को लेकर हुई ब’हस के बाद ये मनमु’टाव कभी ख़’त्म ही नहीं हुआ या हम इसे शाहरुख और काजोल की कै’मिस्ट्री पर अजय की ज’लन कह लें।

वैसे बॉलीवुड में जो’ड़ियाँ टू’टने के बाद भी साथ काम करना क’म ही होता है जैसे करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन, सगाई टू’टने के बाद से दोनों ने कभी साथ काम नहीं किया। जॉन अब्राहम और बिपाशा का मा’मला भी कुछ ऐसा ही रहा। बात शा’हिद कपूर की करें तो उन्होंने भी यही रू’ल अपनाया और ब्रे’कअप के बाद अपनी ए’क्स के साथ काम नहीं किया इनमें नाम शा’मिल है करीना, प्रियंका, विद्या बालन का। हाल ही में विद्या के साथ एक फ़िल्म ऑ’फ़र होते ही शाहिद ने फ़िल्म ठु’करा दी और करीना के साथ वो फ़िल्म में काम ज़रूर किए लेकिन एक भी सी’न साथ नहीं रहा और दोनों ने प्रेस को’नफ़्रेंस में भी एक- दूसरे को इ’ग्नोर ही किया।

Shahrukh Khan-Amir Khan
बात करें बॉलीवुड की ऐसी हीरो’ईस की जो साथ काम नहीं करतीं तो करीना बा’ज़ी मारती हैं। करीना के साथ बिपाशा भी काम नहीं करना चाहतीं क्योंकि एक बार करीना ने बिपाशा को कह दिया था का’ली बिल्ली। वहीं प्रियंका के साथ भी करीना की बिलकुल नहीं प’टती और दोनों साथ काम करने से कई बार कर चुकी हैं इं’कार। वहीं करीना की तरह ही सोनम भी हैं काफ़ी मुँ’हफट और उन्होंने एक बार ऐशवर्या को कह दिया था आंटी, सोनम ने कहा कि ऐश उनके पापा की हीरोईन बन चुकी हैं तो उनकी आंटी ही हैं। ऐश्वर्या ने भी कह दिया कि सोनम को ज़रूरत है ऐक्टिंग सीखने की। तो ये है बॉलीवुड के जानी दुश्मन की लि’स्ट, आगे भी लेकर आएँगे ऐसी ही कोई इंट्रे’स्टिंग ख़बर बने रहिए चुग़’लीबा’ज़ के साथ।