बॉलीवुड में रोमै’न्स के किंग माने जाते हैं शाहरुख ख़ा’न उन्हें देखते ही लाखों लड़कियाँ अपना दिल हा’र बैठती हैं। कहा तो यहाँ तक जाता है कि अगर किसी को रोमैन्स करना सीखना हो तो वो शाहरुख ख़ा’न से सीखे क्योंकि बड़े परदे उनसे बेहतर रोमैन्स कोई भी नहीं कर सकता। ये बात तो हुई शाहरुख ख़ा’न की फ़िल्मी दुनिया की लेकिन अगर रियल लाइफ़ में पूछा जाए तो शाहरुख की कहानी इससे बिलकुल अलग है। शाहरुख के फ़ैन्स को ये जा’नकर आश्चर्य भी हो सकता है कि शाहरुख ने शादी के बाद गौरी को सुहागरात पर अके’ले छो’ड़ दिया था और जब तक वो लौ’टे गौरी सो गयी थीं।

जी हाँ, शाहरुख ख़ा’न ने जब गौरी से शादी की उस समय उनका फ़िल्मी करियर बस शुरू ही हुआ था तो ऐसे में उन्हें मुंबई वा’पस आने की जल्दी थी। शाहरुख और गौरी की शादी तीन तरह से हुई, हिंदू, मु’स्लिम और को’र्ट मैरिज इसलिए काफ़ी वक़्त लग गया। शादी होते ही शाहरुख गौरी को लेकर मुंबई आ गए उनका प्लान था कि वो अपने बैच’लर रूम में ही गौरी को रख लेंगे लेकिन उनके रूम मेट को ये बात जम नहीं रही थी और उसके कहने पर एक होटल बुक करने का प्लान किया गया जहाँ शाहरुख अपनी पत्नी गौरी के साथ शादी के बाद वक़्त बिताते।

Shahrukh- Gauri
ऐसे में ही शाहरुख को याद आया कि क्यों न वो अपनी पहली फ़िल्म “दिल आशना है” की निर्माता हेमा मालिनी को बता दें कि वो मुंबई आ गए हैं। बस शाहरुख ने जैसे ही हेमा मालिनी से कहा कि वो मुंबई लौ’ट आए हैं। हेमा ने उन्हें सीधे सेट पर आने के लिए कहा और बताया कि सारी तैयारियाँ हो चुकी हैं अगली सुबह ही हेमा मालिनी और धर्मेंद्र भी आने वाले हैं शू’ट शुरू हो जाएगी। हेमा मालिनी की फ़ैन गौरी भी उनसे मिलने की सोचकर काफ़ी ख़ुश हो गयीं और दोनों अपनी सुहागरात भू’लकर सीधे वहीं चले गए।

स्टूडीओ पहुँचकर पता चला कि अभी हेमा और धर्मेंद्र को आने में वक़्त लगेगा और उन्हें एक रूम में बि’ठा दिया गया तभी अंदर से ख़’बर आयी कि शाहरुख़ का सीन रे’डी है और धर्मेंद्र- हेमा के आने से पहले उनके सीन शू’ट कर लिए जाएँगे। शाहरुख़ के पास और कोई रास्ता तो था नहीं उन्हें गौरी को छो’ड़कर उनके साथ स्टूडीओ के अंद’र जाना पड़ा और उनकी शू’ट शुरू हो गयी। ये शूट 11 बजे से शुरू होकर रात 2 बजे तक चली। शाहरुख़ की ग़ै’र मौजूदगी में रूम में अकेली बैठी गौरी काफ़ी थ’क गयी थीं। जब शाहरुख वा’पस आए तो उन्होंने देखा उनकी नयी नवेली दुल्हन गौरी भारी भ’रकम साड़ी और मेकअप में सजी हुई थ’ककर रूम की कुर्सी में बैठे- बैठे ही सो गयी हैं।

Shahrukh Khan- Gauri Khan
गौरी को ऐसे देखकर शाहरुख को बहुत बु’रा लगा उन्हें दुःख भी हुआ। शाहरुख ने इस बारे में बताते हुए कहा था कि “उस दिन अपने फै’सले पर रो’ना आया। यह मेरे और गौरी के लिए अप’मान का दिन था। वो गौरी की सुहागरात थी जो एक घ’टिया से मच्छर भरे कमरे में किसी का इंत’ज़ार करते क’ट गई थी। लौटकर मैंने गौरी को उ’ठाया लेकिन मैंने उससे कुछ नहीं कहा। उसने भी मुझसे कुछ नहीं पूछा। हम चुप’चाप टैक्सी में बैठकर होटल लौ’ट आए। हाँ, ये ज़रूर कह सकता हूं कि उस रात ने भी मेरी ज़िंदगी में एक बड़ी भूमिका निभाई है”