अक्सर बॉलीवुड की एक्ट्रेस के नख़रों का च’र्चा होता है। पर एक दौर ऐसा भी रहा जब नख़रे तो दू’र की बात है फ़िल्मों में काम करने के लिए काफ़ी मेहनत करनी पड़ा करती थी। ये वो समय था जब एक्ट्रेस न सिर्फ़ मेहनत किया करतीं बल्कि घर से परमिशन के लिए भी काफ़ी पापड़ बे’ला करतीं। ऐसे ही हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री को कई बेहतरीन एक्ट्रेस मिलीं। इन्हीं में से एक की तस्वीर आज हमने आपके सामने लायी है। उनकी सादगी तो देखिए कि ज़मीन पर आम महिला की तरह बैठी खाना ख़ा रही हैं।

ये कोई और नहीं हिंदी फ़िल्मी दुनिया में ख़ूबसूरती की मिसा’ल कही जाने वाली मधुबाला हैं। मधुबाला अपने परिवार के साथ बैठकर खाने का आनंद ले रही हैं। मधुबाला जिनकी ख़ूबसूरती के कई क़ायल थे।मधुबाला को चाहने वालों में राज कपूर, दिलीप कुमार, किशोर कुमार जैसे कई बड़े कलाकारों का नाम शामिल था। मधुबाला का परिवार काफ़ी क’ट्टर था तो उन्हें काम करने के पहले मुसी’बतों का साम’ना करना प’ड़ा।

एक बाल कलाकार के जैसे अपनी फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाली मधुबाला कब लोगों के दिलों में अपना घर बनाती गयीं किसी को पता ही न चला। मधुबाला की ख़ूबसूरती को देख कई उनके दीवाने होते गए। मधुबाला को पारिवारिक रूप से जो क’ठि’नाइ’याँ झे’लनी प’ड़ी वो तो अल’ग ही बात रही लेकिन बचपन से ही दिल की बीमा’री ने उन्हें घे’रा हुआ था।

मधुबाला का दिल दिलीप कुमार के लिए ध’ड़क’ता था।दोनों फ़िल्म की शू’ट के दौरान एक-दूसरे के क़रीब आ गए थे। लेकिन मधुबाला के परिवार को ये रिश्ता मंज़ूर न था। बाद में किशोर कुमार और मधुबाला का प्यार परवान चढ़ा और दोनों ने शादी कर ली। मधुबाला की तबियत बिगड़ती गयी, इल्ज़ाम किशोर कुमार पर भी लगाया गया। उनका कहना था कि वो अपनी पत्नी की दे’खभाल छो’ड़ के काम के पी’छे लगे हैं। वैसे किशोर कुमार को जानने वाले इस बात को झू’ठी बताते हैं।

error: Content is protected !!