TV में अगर कोई शो सालों से बहुत ज़्यादा चर्चित है तो वो शो है ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’। इस शो के सभी किरदार लोगों को काफ़ी पसंद हैं। सबसे ज़्यादा चर्चित हैं इस शो के मुख्य किरदारों में से एक जेठालाल यानी कि दिलीप जोशी। दिलीप जोशी सालों से TV और फ़िल्म से जुड़े रहे हैं वो राजश्री की फ़िल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ में भी नज़र आ चुके हैं लेकिन उन्हें सबसे ज़्यादा पहचान उनके जेठालाल के किरदार के कारण ही मिली लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिलीप जोशी को इस शो में जेठालाल के किरदार के लिए नहीं बल्कि किसी और किरदार के लिए चुना गया था।

पहले दिलीप जोशी को इस शो में जेठालाल नहीं बल्कि उनके पिता चम्पकलाल गड़ा के किरदार के लिए चुना गया था लेकिन दिलीप जोशी ने उस किरदार के लिए मना कर दिया था और शो में काम करने से भी मना कर दिया था। बाद में शो के मेकर्स असित मोदी ने उन्हें जेठालाल के किरदार के लिए अप्रोच किया और दिलीप जोशी ने उसे चुन लिया और आज वो घर भर में जेठालाल के नाम से मशहूर हैं। वैसे जेठालाल यानी दिलीप जोशी ने अपने पिता के किरदार के लिए भी एक ऐक्टर चुनकर दिया।

Dilip Joshi with Amit Bhatt
जी हाँ, वो दिलीप जोशी ही थे जिन्होंने असित मोदी को कहा कि वो चम्पकलाल गड़ा के किरदार के लिए अमित भट्ट को लें। इसके बाद अमित भट्ट से मिलने के बाद असित मोदी से मिले और उन्हें बिना ऑडिशन के चुन लिया गया। दिलीप जोशी को इस शो से अलग पहचान मिली और वो इस शो के साथ 12 सालों से जुड़े हैं उनके साथ उनकी पत्नी दयाबेन का किरदार निभाने वाली दिशा इन दिनों शो को छोड़ चुकी हैं लेकिन फिर भी शो की फ़ैन फ़ालोइंग में कमी नहीं आयी है।