त’लाक के बाद इस तरह से राजीव कपूर ने किया अपना करियर तबा’ह, कम उम्र में ही हुआ नि’धन…

फिल्मों की दुनिया में कपूर परिवार का काफी बड़ा नाम है। कपूर परिवार के ज्यादातर सदस्य फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम हासिल कर चुके हैं। इनमें राज कपूर, ऋषि कपूर, रणधीर कपूर जैसे बड़े कलाकार शामिल हैं। इन कलाकारों के बच्चों ने भी बॉलीवुड में बड़ा नाम हासिल किया है। लेकिन कपूर परिवार का एक सदस्य ऐसा रहा जो फिल्म इंडस्ट्री में अपने पंजे जमा नहीं सका। हम बात कर रहे हैं, राज कपूर के बेटे राजीव कपूर की, गोरतलब हैं कि वैसे तो उनकी एक्टिंग की खूब तारीफ की जाती है।

लेकिन फिर भी उनका एक्टिंग करियर ज्यादा नहीं चल पाया है। इसके पिछले भी एक वजह रही थी। बता दें कि उन्होंने शुरुआती करियर में काफी अच्छी फिल्में दी थी। ‘राम तेरी गंगा मैली’ उनकी सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने मंदाकिनी में पति का किरदार निभाया था। लोगों ने उनकी एक्टिंग की काफी तारीफें की थी।

इस फिल्म के बाद माना जाता था कि वह बॉलीवुड में काफी लंबे समय तक सफर करने वाले हैं, लेकिन ऐसा हो न सका। पर्सनल लाइफ में चल रही मु’श्किलों में कारण वह खुद को उभार नहीं पाए और 58 साल की उम्र में दुनिया को अलवि’दा कह गए। राजीव ने साल 2001 में आ’रती सभरवाल से शादी करली।

शादी के दो महीने बाद ही उनका तला’क हो गया, वह इस ग’म से बाहर ही नहीं आ पाए। ऐसे में उन्होंने शराब भी पीना शुरू कर दिया था। जिसके बाद से वह खुद को उभार ही नहीं पाए। एक इंटरव्यू में उनके भाई रणधीर ने इन सबके बारे में बताया था। वह कहते हैं कि “राजीव अपने जीवन में कुछ दु’र्भाग्य’पूर्ण घ’टनाओं के कारण’ करियर पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सका।”

पत्नी से तला’क का असर कुछ ऐसा हुआ कि उन्होंने फिल्मी दुनिया के साथ-साथ असल दुनिया को भी भु’ला दिया। वह अपने ग’म में पड़े रहते थे। रणधीर कहते हैं कि “असफल शादी के बाद, राजीव की कुछ गर्लफ्रेंड थीं, लेकिन दोबारा शादी की कोई इच्छा नहीं थी। वह नि’राश हो गया था। मुझे ड’र था कि अगर राजीव के साथ कुछ भी गल’त होगा तो वह शराब के कारण होगा, लेकिन यह नहीं सोचा था कि उसकी मौ’त हो जाएगी।”

desk

desk

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!