मुम्बई: 14 जून को बॉलीवुड फ़िल्मों के उभरते सितारे सुशांत सिंह राजपूत ने ख़ुदकु’शी कर ली. उनकी ख़ुदकु’शी ने पूरे बॉलीवुड को हिला दिया. सुशांत की मौ’त को लेकर कई सवाल उठे, हर कोई ये जानना चाहता था कि सुनहरे करियर की ओर क़दम बढ़ाते कलाकार ने ऐसा क्यूँ किया. सुशांत ने कोई सु’साइड नोट भी नहीं लिख छोड़ा था जिससे कि कुछ और मालूम चले. हाँ कुछ लिंक ज़रूर जोड़ने जैसे थे लेकिन उन लिंक्स को किसी ने भी नहीं जोड़ने की कोशिश की.

मीडिया और तमाम सोशल मीडिया के धुरंधर इस बात को भूलकर नेपोटिस्म का क़िस्सा लेकर शुरू हो गए. हालत ये हो गई कि जिन लोगों ने बहुत दिनों से सुशांत से मुलाक़ात भी नहीं की थी, उनका हाल भी नहीं जाना था वो उनके सबसे बड़े हमदर्द हो गए. जिनका करीयर पिछले इतने सालों में आगे नहीं बढ़ पाया वो सभी सुशांत की मौ’त से अपनी पॉपुलैरिटी बढ़ाने में लग गए. जिन एक्टर्स को अपने बर्ताव या अपनी एक्टिंग की वजह से काम नहीं मिल रहा था वो भी आके कहने लगे कि हम तो इसलिए नाकामयाब हुए हैं क्यूंकि नेपोटिस्म था.

इस पूरे मामले में करण जौहर, सोनाक्षी सिन्हा, सलमान ख़ान जैसे लोगों का नाम लिया जाने लगा कि इन लोगों ने सुशांत का करीयर रोकने की कोशिश की लेकिन अपनी बात के दौरान आरोप लगाने वाला ये भी कह देता कि जैसे उसके करीयर को रोका गया था. फ़ोकस इस बात पर ज़्यादा था कि उनका करीयर रोका गया. इसी वजह से हमने कई पुराने आर्टिकल्स को खोजा जो सुशांत की मौ’त से पहले लिखे गए थे. कई न्यूज़ रिपोर्ट्स ने इस बात को लिखा है कि सुशांत फ़िल्म के प्रोडूसर्स से अपनी कथित प्रेमिका रिया चक्रवर्ती की सिफ़ारिश कर रहे थे.

उन्होंने कई फ़िल्म प्रोडूसर से रिया के बारे में बात भी की थी. इसको लेकर एक ताज़ा रिपोर्ट भी आयी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक़ महेश भट्ट पहले इस फ़िल्म में सुशांत को लेना चाहते थे. जब सुशांत से इस फ़िल्म के बारे में बात की गई तो उन्होंने फ़िल्म में हीरोइन के लिए रिया का नाम बताया. ये तब की बात है जब आलिया भट्ट के पास डेट की समस्या थी और ये मुश्किल ही लग रहा था कि वो काम करें. बाद में सुशांत की जगह ये रोल आदित्य रॉय कपूर को मिला.

बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का कहना है, ‘आलिया भट्ट के फिल्म साइन करने से काफी दिनों पहले की बात है। आलिया को उस वक्त पता नहीं था कि उनके पास सड़क-2 के लिए डेट्स होगा या नहीं। वहीं, महेश भट्ट ने पहले सुशांत को इस रोल के लिए बुलाया था, लेकिन यह रोल आदित्य रॉय कपूर को मिला।’ रिपोर्ट्स के अनुसार, सुशांत ने अपनी बात के साथ महेश भट्ट से रिया के लिए भी भी बात की थी। हालांकि, बात नहीं बनी।

सुशांत ने अपने दोस्त रूमी जाफ़री से रिया और उन्हें साथ लेने के लिए मना लिया था.इसके अलावा नवम्बर, दिसम्बर के कई न्यूज़ आर्टिकल्स में ये कहा गया है कि सुशांत अभी फ़िल्में चुनने में जल्दबाज़ी नहीं कर रहे हैं. ऐसी भी रिपोर्ट्स पढ़ने को मिलीं जिनमें कहा गया था कि सुशांत कई फ़िल्मों के ऑफ़र ठुकरा चुके हैं क्यूँकि सुशांत को फ़िल्म की कहानी पसंद नहीं आयी. इन सभी बातों से ऐसा समझा जा सकता है कि सुशांत के पास फ़िल्मों के ऑफ़र थे और नेपोटिस्म की बातें अभी बिना किसी सुबूत का आधार पर ही कही जा रही हैं.