फ़िल्मी परदे पर सभी हीरो बनना चाहते हैं लेकिन कौन असल ज़िंदगी में हीरो बनता है कौन नहीं ये तो कोई भी नहीं जा’नता। फ़िल्मी परदे के कुछ ऐसे हीरो भी हैं जो रियल लाइफ़ में हीरो बन गए हैं, इन्हीं में से एक नाम है शाहरुख़ ख़ा’न का। बहुत क’म लोग ये जानते हैं कि शाहरुख़ ख़ा’न ते’ज़ाब हमले से हुए पी’ड़ितों के लिए एक फ़ाउंडेशन चलाते हैं।

उनके इस इस फ़ाउंडेशन का नाम है मीर फ़ाउंडेशन, शाहरुख़ ने इसे अपने पिता की याद में बनाया है।वो इस फ़ाउंडेशन के ज़’रिए कई ते’ज़ाब पी’ड़ितों की मदद कर चु’के हैं।शाहरुख़ इस विषय में अक्सर किसी को कुछ भी बता’ने से ब’चते हैं वो चु’पचाप मदद करने में विश्वास करते हैं।

शाहरुख़ ने मीर फ़ाउंडेशन के ज़रिए 120 ए’सिड अटै’क पी’ड़ित महिलाओं की मदद की है। उन्होंने न सिर्फ़ उन्हें एक बार फिर से जीवन जीने में मदद की बल्कि शादी के बाद नयी ज़िंदगी की शुरुआत में भी वो मदद करते हैं।हाल ही में शाहरुख़ ने ऐसी ही एक महिला अनुपमा को उनकी शादी की बधाई दी।

शाहरुख़ ने ट्वीट करके लिखा कि “ज़िंदगी का नया सफ़र शुरू करने के लिए अनुपमा बधाई। भगवान करे कि तुम्हारी ज़िंदगी प्यार, रोशनी और हँसी से भ’री हो। आप दोनों एक दूसरे की ख़ुशी को बढ़ाने का कार’ण बनें”। अपने मीर फ़ाउंडेशन के बारे में शाहरुख़ बताते हैं कि “मीर फ़ाउंडेशन में किया गया काम मेरे दिल के बहुत क़रीब है। हम पिछले तीन सालों से इस पर पूरी तरह से ध्यान देकर काम कर रहे हैं”।

आगे शाहरुख़ ने बताया कि ” मीर फ़ाउंडेशन में ए’सिड पी’ड़ितों के पुन’र्वास आदि की मदद की जाती है। इसे ध्यान में रखते हुए हमने अपनी नयी पहल ‘टूगैदर ट्रा’न्स्फ़ोर्म’ लॉंच किया है। मैं देश भर में मौ’जूद अपने सहयोगियों डॉक्टर, वकील, अस्प’ताल, ग़ै’र सरकारी संगठन और स्वयंसेवकों का आभा’री हूँ, जो हमारे इस उद्देश्य में हमारी मदद कर रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूँ कि जल्द से जल्द ए’सिड अटै’क की घ’टना’एँ ख़’त्म हों”।

शाहरुख़ का ये मीर फ़ाउंडेशन जहाँ एक ओर ए’सिड पी’ड़ितों की मदद करता है वहीं उन्हें क़ा’नूनी ल’ड़ाई ल’ड़ने में भी सहयोग देता है। उनके स्वास्थ्य से सम्बं’धित मदद के साथ ही उनके रहने और आजी’विका के साध’न भी उपलब्ध करवाता है। शाहरुख़ का ये काम उन्हें एक अलग मु’क़ाम पर पहुँचाता है और ये बताता है कि वो न सिर्फ़ फ़िल्मी परदे के हीरो हैं बल्कि असल ज़िंदगी में भी हीरो वाले काम करते हैं।

error: Content is protected !!