Salman Khan Ki Shadi

सलमान ख़ान बॉलीवुड का एक ऐसा सितारा हैं जिन्हें आज भी मोस्ट इलिजिबल बैचलर कहा जाता है. सलमान की उम्र 57 साल की हो चुकी है और उनके पिता सलीम ख़ान भी अब उनकी शादी को लेकर सोचना छोड़ चुके हैं. सलीम साहब ने एक इंटरव्यू के दौरान ख़ुद ही कहा कि अब ये बात इतनी बार हो चुकी है कि वो और उनका परिवार सलमान की शादी (Salman Khan Ki Shadi) की चिंता करना छोड़ चुका है. पर ऐसा नहीं है कि सलमान शादी करना नहीं चाहते या फिर इसके लिए पहले कभी कोशिश नहीं हुई. सलमान की ज़िन्दगी में कई लड़कियाँ आयीं और कई बार मामला बहुत सीरियस हो चुका था लेकिन शादी तक बात आते आते कुछ न कुछ हो गया. एक बार तो ऐसा भी हुआ कि शादी के कार्ड तक छप गए लेकिन शादी नहीं हो पायी.

सलमान का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में 27 दिसंबर 1965 को हुआ. उनके पिता सलीम ख़ान मशहूर लेखक हैं और उनकी माँ सुशीला चरक उर्फ़ सलमा हैं. सलमान ने सन 1988 में फ़िल्म बीवी हो तो ऐसी से फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत की, हालाँकि इस फ़िल्म में उनका साइड रोल ही था. 1989 में रिलीज़ हुई उनकी दूसरी फ़िल्म और बतौर हीरो पहली फ़िल्म ‘मैंने प्यार किया’, इस फिल्म ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया. सलमान ने अपने फ़िल्मी करीयर में एक से बढ़कर एक सुपर हिट फ़िल्में दीं जिनमें हम आपके हैं कौन, हम दिल दे चुके सनम, वांटेड और दबंग जैसी कई फ़िल्मों के नाम शामिल हैं.

सलमान को 90 के दशक में मोस्ट handsome एक्टर भी कहा जाता था. उनके लुक के चर्चे मीडिया में होते थे लेकिन उससे भी ज़्यादा चर्चे हो रहे थे उनकी लव लाइफ के. 90 के शुरूआती दशक में सलमान को अभिनेत्री संगीता बिजलानी से प्यार हो गया. प्यार दो तरफ़ा था तो ऐसी उम्मीद की जाने लगी कि जल्द ही सलमान और संगीता की शादी हो जाएगी. बात सही भी निकली क्यूँकि शादी के कार्ड छप गए. बताते हैं कि शादी की तैयारियाँ ज़ोरो पर थीं लेकिन तभी सलमान को संगीता का फ़ोन आया और संगीता की ओर से कहा गया कि ये शादी नहीं हो सकती.

सलमान को इस बात का झटका लगा लेकिन वक़्त के साथ सब कुछ नॉर्मल होने लगा. कुछ ही समय बाद सलमान की मुलाक़ात सोमी अली से हुई. सोमी पाकिस्तानी अमरीकन थीं और सलमान की बहुत बड़ी फैन थीं, दीवानगी की हद ये कि 16 साल की उम्र में सोमी मुंबई आ गईं और कारण सलमान से मिलने की चाहत थी. और आख़िर सलमान और सोमी की मुलाक़ात हो गई. जल्द ही दोनों प्यार में खोने लगे. इस दौरान सोमी ने कुछ बॉलीवुड फ़िल्मों में काम भी किया. सोमी के साथ सलमान का रिलेशनशिप लम्बा चला. 8-9 साल चले इस रिलेशनशिप की संजीदगी को देखकर अक्सर लोग ये कयास लगाते थे कि जल्द दोनों की शादी (Salman Khan Ki Shadi) हो जाएगी. 1999 में लेकिन दोनों का ब्रेक-अप हो गया. दिसंबर 1999 में सोमी वापिस अमरीका चली गईं. ऐसा माना जाता है कि सलमान इसी समय अभिनेत्री ऐश्वर्या राय को डेट करने लगे थे, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यही ब्रेक अप की सबसे बड़ी वजह रही.

ऐश्वर्या और सलमान का रिश्ता मीडिया की सुर्ख़ियों में रहा. फ़िल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ की शूटिंग के दौरान दोनों में नज़दीकियाँ बढ़ने लगीं और धीरे-धीरे प्यार परवान चढ़ा. कुछ ही समय बीता था कि इस प्यार को किसी की नज़र लग गई. कहा जाता है कि सलमान और ऐश्वर्या दोनों ने शादी की प्लानिंग भी शुरू कर दी थी लेकिन बाद में सब बिगड़ता चला गया. ऐश्वर्या और सलमान के ब्रेक अप की सबसे बड़ी वजह विवेक ओबेरॉय को माना गया. विवेक ने एक प्रेस कांफ्रेंस करके सलमान पर गंभीर इल्ज़ाम भी लगाए, बाद में विवेक और ऐश्वर्या का भी ब्रेक अप हो गया. ऐश्वर्या राय ने बाद में अभिषेक बच्चन से शादी की.

2000 के दशक की शुरुआत में कैटरीना कैफ़ बॉलीवुड में नाम हासिल करने की कोशिश में थीं. उनकी पहली फ़िल्म ‘बूम’ पिट गई थी. इसी दौर में सलमान से उनकी मुलाक़ात हुई और दोनों में दोस्ती हो गई. सलमान ने कैटरीना को काम को लेकर कई सुझाव दिए. 2003 की फ़िल्म ‘साया’ में उन्हें बतौर हीरोइन कास्ट किया गया लेकिन फ़िल्म के हीरो जॉन अब्राहम ने नई एक्ट्रेस के साथ काम करने में असहजता दिखाई. कैटरीना को फ़िल्म से निकाल दिया गया और उनकी जगह तारा शर्मा को ले लिया गया. कैटरीना को लगा उनका करीयर शुरू होने से पहले ही ख़त्म हो गया. इस मौक़े पर सलमान ने कैटरीना को सहारा भी दिया और उनकी मदद भी की. कैटरीना की हिन्दी कमज़ोर थी, वो भी उनके लिए बड़ी समस्या बन रहा था. कहा जाता है कि इसको लेकर भी सलमान ने उन्हें कई सुझाव दिए. कैटरीना मानती हैं कि सलमान ने उनकी काफ़ी मदद की वहीं सलमान जॉन अब्राहम की ‘साया’ फ़िल्म वाली हरकत से इतना नाराज़ हो गए थे कि उन्होंने सालों तक उनके साथ काम नहीं किया. 2009 में कैटरीना और रणबीर कपूर के बीच नज़दीकियाँ बढ़ने लगीं और सलमान-कैटरीना अलग हो गए. हालाँकि दोनों अभी भी अच्छे दोस्त हैं.

इस लिस्ट में जो आख़िरी नाम है वो है युलिया वन्तुर का. युलिया से सलमान की मुलाक़ात डबलिन में हुई. सलमान अपनी फ़िल्म ‘बॉडीगार्ड’ की शूटिंग करने वहाँ गए थे. युलिया कुछ दिन बाद अपने बॉफ्रेंड के साथ मुंबई आयीं लेकिन जल्द ही युलिया का अपने प्रेमी से ब्रेकअप हो गया. सलमान ने युलिया की काफ़ी मदद की है और लम्बे समय से दोनों साथ हैं. युलिया और सलमान 10 साल से भी अधिक से साथ हैं. युलिया की हिन्दी अब इतनी अच्छी हो गई है कि वो हिन्दी गानों को अपनी आवाज़ भी दे रही हैं. युलिया के साथ उनकी शादी होने की ख़बरें अक्सर आती जाती रही हैं लेकिन अभी तक दोनों ने शादी नहीं की है. हालाँकि ऐसा लगता है कि अभी भी दोनों में गहरा प्रेम बना हुआ है. पर अंतिम सवाल वही कि सलमान ख़ान शादी कब करेंगे? (Salman Khan Ki Shadi)

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *