सुशांत सिंह राजपूत सुसा’इड केस की जाँ’च के दौरान जाँ’च में ड्र’ग्स का एंगल आते ही मामला पूरी तरह बद’ल गया। जहाँ सुशांत के जाने के बाद से ही लोग बॉलीवुड में होने वाले नेपोटि’ज़्म पर बात किए जा रहे थे वहीं ड्रग्स का एंगल सामने आते ही इस मामले में भी पूरे बॉलीवुड को घे’र लिया गया है। जैसे ही ड्र’ग्स की बात सामने आयी और जाँच में रिया को हिरा’सत में लिया गया तरह-तरह की ख़बरें सामने आने लगीं, आए दिन NCB का नाम लेकर मीडिया में अलग-अलग बॉलीवुड सितारों का नाम उछा’ला जाने लगा जिस पर बाद में किसी छोटे प्लेटफ़ॉर्म पर मा’फ़ी माँ’ग ली गयी। पर एक बार मीडिया में जो नाम उछा’ले गए वो नमक मिर्च लगाकर ख़बरों का हि’स्सा बनते रहे।

शायद इस मामले में बॉलीवुड सितारों का चु’प्पी सा’धने वाला रवैया उन पर भारी पड़ा। शुरुआती दौ’र में जब बॉलीवुड को नेपोटि’ज़्म की बात पर घे’रा गया तो ट्रो’लर्स जैसे सोशल मीडिया में सितारों पर घा’त लगाने ही जाया करते और जैसे ही कोई सितारा कुछ लिखता कि वो उसे ट्रो’ल करने लगते। तं’ग आकर कई सितारों ने सोशल मीडिया में कमेंट से’क्शन बं’द किया तो कुछ ने सोशल मीडिया ही छो’ड़ दिया। उस पर आए दिन महिला सितारों को तरह- तरह की धम’कियाँ भी दी जाने लगीं। किसी को रे’प करने, जा’न से मा’र देने तक की बात भी कही गयी। ऐसी ही एक ध’मकी के बारे में पूजा भट्ट ने बताया था। यहाँ तक कि सितारों के म्यूज़िक रीलिज़ हों या ट्रे’लर उन्हें डिसला’इक करके भी सितारों को ट्रो’ल किया गया।

Pooja Bhatt
लेकिन फिर भी बॉलीवुड ने चु’प्पी सा’धकर ही रखी। चाहे वो बड़े सितारें हों या नए सितारे किसी ने मुँह नहीं खोला। उन्होंने एक दू’री बनानी शुरू कर दी जिसने ट्रो’लर्स के हौ’सले को बढ़ाया। जो गिने चुने सितारे कुछ कहते उन्हें भारी संख्या में ट्रो’लर्स आकर द’बा देते अपने साथियों की ओर से कोई सपो’र्ट न पाकर वो गिने चुने लोग भी नि’राश होते। ऐसे समय में बॉलीवुड में मौक़े का फ़ायदा उठाने वाले ज़रूर सक्रिय होकर ब’यानबाज़ी करते रहे। इसी बीच कँगना ने नया वि’वाद खड़ा किया और माम’ला सियासी दाँ’वपेंच में फँ’सता नज़र आया। ख़ुद ड्र’ग्स के चंगु’ल में फँ’सने की बात कहते हुए भी कँगना ने बॉलीवुड सितारों का नाम ले- लेकर उन्हें ड्र’ग्स में लि’प्त बताया।

ये बात संसद तक भी पहुँची जहाँ रवि किशन भी कुछ इसी तरह की ब’यानबाज़ी करते नज़र आए और उन्होंने बॉलीवुड को लेकर ऐसी बात कह दी जिसे बॉलीवुड के लोग तो पचा गए लेकिन सांसद जया बच्चन ने इसका जवाब दिया। जया बच्चन ने जहाँ अपने ब’यान में एक त’र्कसं’गत बात कही कि कुछ लोगों के चलते पूरी इंडस्ट्री को ख़’राब कहना कहाँ तक सही है? वहीं बॉलीवुड को कोसने वाले स्टार्स के लिए उन्होंने क’ड़े शब्दों में कहा “जिस थाली में खाते हो उसी में छे’द करते हो” तो ये बात किसी के गले नहीं उ’तरी और सभी उनके पी’छे प’ड़ते नज़र आए। उनके विरो’ध में कई स्वर उ’ठने लगे हैं।

Ravi Kishan
लेकिन जया के ब’यान से अब जैसे बॉलीवुड को अपने पक्ष में एक आवाज़ मिली जिसका सम’र्थन करने के लिए भी कई सितारे सामने आए हैं और उन्होंने खुलकर जया बच्चन की बात का समर्थन किया है। यहाँ तक कि कुछ ने जया बच्चन की बात को लेकर उन पर ग’र्व महसूस किया है। ऐसे सितारों में हेमा मालिनी, तापसी पन्नू, सोनम कपूर, फ़रहान अख़्तर जैसे कई नाम शामिल हैं। जया बच्चन एक सोचने समझने और अपनी बात, अपना पक्ष बिना ड’रे खुलकर रखने वाली महिला रही हैं। वो ऐसा कई बार कर चुकी हैं और उनकी इस आदत से कई लोग उनके क़ायल भी हैं तो कई उनकी लागल’पेट न करने की आदत से परे’शान भी हो जाते हैं। लेकिन इस बार बॉलीवुड की ओर से कुछ कहने के लिए जिस बुलंद आवाज़ की दरकार पूरे बॉलीवुड को थी वो आवाज़ बनकर जया बच्चन सामने आयी हैं।