हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर का देहांत हो गया. कैंस’र की बी’मारी से जूझ रहे ऋषि कपूर की गुज़िश्ता 30 अप्रैल को मौ’त हो गई थी. ये आर्टिकल यूँ तो हमने तब लिखा था जब वो बा-हयात थे लेकिन हम तब इसे प्रकाशित न कर सके थे. अब हम ये आर्टिकल आपके सामने पेश कर रहे हैं. ऋषि कपूर से जुड़ी ये दस बातें हम आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आपको पता चलेगा कि उनके लिए फ़िल्मों में आना कितना मुश्किल रहा।

1- ऋषि कपूर श्री 420 के गाने में नज़र आने के बाद, मेरा नाम जोकर में राजकपूर के बचपन का रोल निभाए थे। उसके बाद उनकी फ़िल्म आयी बॉबी, पर आपको जानकर हैरानी होगी कि फ़िल्म बॉबी में ऋषि कपूर को बजट की कमी के कारण लिया गया था। राजकपूर उस फ़िल्म में राजेश खन्ना को लेना चाहते थे। वैसे फ़िल्म की हीरोईन डिम्पल कपाड़िया ने भी ऋषि कपूर की बजाय चुना राजेश खन्ना को ही। ऐसा कहा जाता है कि फ़िल्म की शूट के दौरान ऋषि और डिम्पल क़रीब आ गए थे लेकिन बाद में डिम्पल ने ऋषि से ब्रेकअप करके राजेश खन्ना से शादी कर ली।

2- डिम्पल के जाने के बाद ऋषि कपूर की ज़्यादातर फ़िल्मों में उनकी जोड़ी बनी नीतू सिंह के साथ, जिनके साथ ऋषि ने शादी भी कर ली। नीतू सिंह ने कपूर ख़ानदान की परम्परा निभाते हुए फ़िल्मों में काम करना भी छो’ड़ दिया। ऐसी ख़बरें भी आती रहीं कि ऋषि कपूर कई बार नीतू सिंह के साथ बुरा बर्ताव करते रहे जिसके कारण एक बार नीतू सिंह ने घर भी छो’ड़ दिया था और तो और वो ऋषि कपूर को भी छो’ड़ने का मन बना रही थीं। इस मामले में कपूर ख़ानदान भी नीतू के साथ था। हालाँकि अब ऋषि कपूर नीतू सिंह को बहुत मानते हैं ख़ासकर कैंसर से लड़ने में जिस तरह से उन्हें नीतू का साथ मिला।

3- ऋषि कपूर ज़्यादातर मल्टीस्टार वाली फ़िल्मों में नज़र आए और इसमें अमिताभ उनके साथ होते थे। ऋषि कपूर ने अमिताभ बच्चन पर ये इल्ज़ाम भी लगाया था कि वो अपने साथी कलाकारों का क्रेडिट भी अकेले ले लेते हैं। यहाँ तक कि ऋषि कपूर यहाँ तक कहते हैं कि फ़िल्में अमिताभ के रोल को ध्यान में रखकर लिखी जाती थीं इसलिए उन्हें ख़ुद के लिए सही स्पेस ही नहीं मिल पाता था। 4- ऋषि कपूर की ऐक्टिंग को एक चादर मैली सी, प्रेमरोग और दामिनी जैसी फ़िल्मों में ख़ूब प्रशंसा मिली। बीते सालों में आयी कुछ फ़िल्मों में भी ऋषि कपूर का रोल बहुत चर्चित रहा। इन फ़िल्मों में अग्निपथ, कपूर एंड संस, D- Day, औरंगज़ेब, मुल्क, 102 नॉट आउट का नाम शामिल है।

5- शादी के तुरंत बाद ऋषि कपूर की फ़िल्में फ़्लॉप होती गयीं। उन्हें लगा कि ये सब उनकी शादी के कारण हो रहा है यही वो समय था जब वो पत्नी नीतू के साथ भी बुरा बर्ताव करने लगे थे। ऋषि कपूर इस समय डिप्रेशन में चले गए थे, ऐसे समय में भी नीतू सिंह ने उनका साथ नहीं छोड़ और वो एक बार फिर बड़े परदे पर चमके। 6- रोमांटिक हीरो वाली भूमिकाएँ ख़त्म होने के बाद ऋषि कपूर कुछ दिनों चरित्र भूमिका निभाने लगे लेकिन अच्छे रोल न मिलने के कारण वो फ़िल्म नहीं कर रहे थे। ऐसे में उन्हें एक दिन राकेश रोशन ने बुलाकर कहा कि वो एक फ़िल्म में ह्रितिक के पापा का रोल कर लें सिर्फ़ दो दिन की शूट है। इस बात को सुनकर ऋषि कपूर ने कहा कि ये रोल उनके करियर के लिए सही नहीं होगा। तो उनकी बात सुनकर राकेश रोशन हँसकर बोले कि इस उम्र में क्या करियर, उनकी ये बात ऋषि कपूर के दिल पर जा लगी और उन्होंने एक बार फिर अपना करियर बनाने का फ़ैसला किया।

7- ऋषि कपूर ने फ़िल्म “आ अब लौट चलें” बनायी थी ये फ़िल्म नहीं चली लेकिन लोगों का मानना है कि ऋषि कपूर एक अच्छे डायरेक्टर बन सकते हैं। उनकी आत्मकथा खुल्लम खुल्ला” को भी उन्होंने बहुत अच्छी तरह लिखा है। वो चाहते हैं कि अपनी आत्मकथा को वो एक प्ले की तरह ढालें जिसमें वो ख़ुद स्टेज पर खड़े होकर अपने जीवन की सारी घटनाओं को लोगों को सुनाएँ। उनका कहना है कि ये अपनी ही तरह का एक प्ले होगा। 8- ऋषि कपूर अब डायरेक्टर नहीं बनना चाहते उनका कहना है कि डायरेक्टर का काम मुश्किल होता है। ऋषि कपूर का कहना था कि उनकी फ़िल्म “क़र्ज़” जो इन दिनों कल्ट फ़िल्म मानी जाती है वो अपने समय में फ़्लॉप हो गयी थी क्योंकि लोग उस समय बस ऐक्शन मूवीज़ देखना पसंद करते थे।

9- ऋषि कपूर और रणबीर कपूर का रिश्ता आम बाप-बेटे जैसा है। रणबीर कपूर ने अपनी पहली फ़िल्म साँवरिया में तौलिया गिराया था ऋषि कपूर। भी अपनी पहली फ़िल्म बॉबी में ऐसा एक सीन कर चुके हैं। खाने के शौक़ीन ऋषि कपूर एक समय में जहाँ भी खाने जाते थे उस जगह के बारे में अपने ट्विटर में लिखा करते थे इसलिए जब भी वो कहीं खाने पहुँचते थे तो होटल वाले एक्स्ट्रा अलर्ट हो जाते थे। 10- ऋषि कपूर अपने मन में जो भी आता है वो ट्विटर के ज़रिए शेयर करते रहते हैं इसके कारण उन्हें कई बार ट्रोल या विवाद में फँसना पड़ता है लेकिन वो हर समय अपने दिल की बात उसी तरह कहना पसंद करते हैं। एक बार उन्होंने मीडिया के सामने खुलेआम कह दिया था कि रणबीर उनके साथ नहीं रहते बल्कि अलग रहते हैं। इस बात से रणबीर काफ़ी अपसेट हो गए थे और वहाँ से चले गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *