इन दिनों बॉलीवुड में ड्र’ग्स एंग’ल को लेकर आए दिन नयी-नयी बातें साम’ने आ रही हैं। रिया चक्रवर्ती और शौविक अभी NCB की हिरा’सत में ही हैं। वहीं हाल ही में सारा अ’ली ख़ा’न, राकुलप्रीत, नम्रता शिरोडकर, श्रद्धा कपूर, दीपिका पादुकोण, दिया मि’र्ज़ा और सिमोन खम्भाटा का नाम साम’ने आया था। जैसे ही राकुल ने अपना नाम लगाता’र मी’डिया में दिखाए जा’ने पर हाईको’र्ट की ओर रू’ख किया उनका नाम अचा’नक मी’डिया से ग़ा’यब हो गया। वहीं इन दिनों कई मी’डिया चै’नल तय अजें’डे पर सेलेब्स का नाम लेते न’ज़र आ रहे हैं, बाद में वो मा’फ़ी भी माँ’ग लेते हैं कुछ यही सलमान का नाम लेते एक मी’डिया चैन’ल ने किया। ऐसे में पब्लिक के बीच नाम उछ’ल जाता है और मा’फ़ी माँ’गने का काम इतनी चु’प्पी से किया जाता है कि वो अधिकां’श लोगों को पता भी नहीं च’लता।

मी’डिया के इस ग़ै’र ज़ि’म्मेदा’र रवैए पर हाल ही में एक्टर और डान्सर राघव जुयाल भ’ड़कते न’ज़र आए। राघव ने सोशल मी’डिया पर एक विडीओ पो’स्ट किया है जिसमें उन्होंने एक है’रान करने वाली घ’टना का ज़ि’क्र किया। राघव ने बताया कि देहरादून में उनका परिवा’र रहता है और उनके छोटे भाई एक फ़िल्म मेक’र हैं जो शॉ’र्ट फ़ि’ल्म्ज़ बनाते हैं। इसके लिए वो काफ़ी मेहनत भी करते हैं दिन रात लिखते रहते हैं और किसी न किसी तरह अपने काम में ही डू’बे रहते हैं। लेकिन हाल ही में उनके भाई के साथ जो हुआ उससे राघव नारा’ज़ न’ज़र आए।

Raghav Juyal
राघव ने बताया हाल ही में उनके भाई को बालतो’ड़ हुआ और उस द’र्द से निजा’त पाने के लिए वो अपनी माँ के साथ डॉक्टर के पास गए। देहरादून के उस डॉक्टर का नाम राघव ने नहीं बताया लेकिन उन्होंने ये बताया कि जैसे ही उनके भाई ने डॉक्टर को अपना बालतो’ड़ देखने के लिए कहा तो डॉक्टर ने उसे देखने के पहले ही कहा कि “ड्र’ग्स लेना क’म कर दो, फिर ये सब नहीं होगा”। डॉक्टर की ये बात सुनकर राघव का भाई और उनकी माँ स’कते में आ गए। जब राघव की माँ ने डॉक्टर की कही इस बात पर आप’त्ति ज’तायी तो डॉक्टर ने ह’द ही कर दी।

उस डॉक्टर ने राघव की माँ से कहा कि “रिया की माँ भी यही कहा करती थी कि मेरी बेटी ड्र’ग्स नहीं लेती लेकिन हुआ क्या आ’ख़िर बेटी पक’ड़ी गयी न”। एक डॉक्टर के मुँह से ऐसी बात सुनकर राघव का परिवा’र स’न्न रह गया। राघव ने इस विडीओ में आगे मी’डिया को लता’ड़ते हुए कहा कि वो दिन रात कई तरह की बातें कह- कहकर लोगों के मन में इस तरह के वि’चार भ’र रही है। मी’डिया के ग़ै’र ज़ि’म्मेदा’र होने का अ’सर अब आम जनता की सो’च पर प’ड़ने लगा है। राघव ने कहा कि वो अपने काम में इतना डू’बे रहते हैं कि उनके पास ये सब देखने का समय नहीं है लेकिन अब बात उनकी फ़ैमिली तक आ पहुँची है इसलिए वो चु’प नहीं रह स’कते।

Raghav Juyal
राघव ने ये भी कहा कि अगर वो या कोई भी सेलेब एक हाई बोलकर भी विडीओ बना दे तो लोग कमें’ट्स में गा’लियाँ देने लगते हैं, ट्रो’ल करने लगते हैं। उन्हें पता है कि इस विडीओ में भी यही होगा इसलिए वो कमें’ट्स पढ़ते ही नहीं लेकिन मी’डिया का किया अब इ’ग्नोर करने जैसा नहीं है। यही नहीं राघव की कही बातों में कितनी सच्चाई है इसका अंदा’ज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनकी इस पोस्ट के नी’चे भी लोग उन्हें गा’लियाँ देने लगे। वैसे सो’चने की बात है कि मी’डिया किस तरह लोगों की सो’च पर क़’ब्ज़ा कर रही है और उन्हें एक- दूसरे की बोली, भाषा, कला, प्रोफ़े’शन और वेशभूषा के नाम पर भ’ड़का रही है।