यूं तो पिछले काफी समय से मीडिया और न्यूज़ चैनलों की हर’कतों से सभी लोग वाकिफ हो ही गए हैं कि कैसे न्यूज़ चैनल फेक और सेंस’लैस खबरें उछा’लकर पैसा बनाने में लगे हुए हैं। यही नहीं बल्कि चैनल की टीआरपी बढ़ाने के लिए जह’रीली और आक्रा’मक सामग्री पेश करते हैं। हाल ही में न्यूज़ चैनलों की इसी फेक टीआरपी को लेकर बड़ा माम’ला साम’ने आया है। बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है, “पहले पीत पत्रकारिता, फिर पेड न्यूज़, उसके बाद फे’क न्यूज़ और अब TRP पत्रकारिता हो गई है। इसके चक्कर में बड़े-बड़े भले सं’स्थान आ गए हैं। पहले टैम प्रा’इवेट संस्था थी जो TRP निकालती थी। पिछले दो महीने का हाल देखिए कि ये कहां से कहां तक आ गई है।”

जिसके बाद भारत की पॉपुलर बिस्कु’ट कंपनी पारले जी ने बड़ा फैसला लिया है। कंपनी ने फैसला लिया है कि अब से वह न्यूज़ चैनलों को कोई भी वि’ज्ञापन नहीं देंगे। इस बात की जानकारी देते है ‘इंडियन सिविल लिवर्टीज यूनियन’ के ट्विटर हैं’डल पर दी है। जिसके बाद सोशल मीडिया पर हर तरफ पारले कंपनी की तारीफ होने लगी और आम लोग ही नहीं बल्कि बड़ी-बड़ी हस्तियां भी इसपर खुशी जा’हिर कर रहीं हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने भी इसपर रीट्वीट किया है। स्वरा भास्कर ने पारले जी के फैसले को सपो’र्ट कर खुशी जताते हुए लिखा है, “येय, थ्री चियर्स पार्ले के लिए।”
Swara Bhaskar
एक्ट्रेस का यह ट्वीट काफी तेज़ी से वाय’रल हो रहा है। इंडियन सिविल लिवर्टीज यूनियन ने ट्वीट कर कहा था, “पारले कंपनी ने फैसला किया है कि वह जह’रीली और आक्रा’मक सामग्री प्रसारित करने वाले समाचार चैनलों को अब कोई भी विज्ञापन नहीं देंगे। ये चैनल उस प्रकार के नहीं हैं, जिसमें कंपनी अपने पैसे लगाना चाहती हो क्योंकि यह अपने टा’र्गेट ऑडि’यंस का पक्ष नहीं लेती हैं। यही समय है, पारले और बजाज की अगुवाई से और भी कंपनियां जु’ड़ें।” इससे पहले उद्यो’गपति और बजाज ऑटो के प्रबं’ध निदेशक राजीव बजाज ने भी न्यू’ज चैनलों को अपने विज्ञापन के लिए ब्लैक’लिस्ट कर दिया था। उन्होंने कहा था, “हमारा ब्रां’ड कभी किसी ऐसी चीज के साथ नहीं जु’ड़ा है, जो हमें लगता हो कि यह समाज में जहर घो’लने का स्रोत है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *