पा’किस्तान की बा’ढ़ में अनिल कपूर ने दिया 5 करोड़ दान? वाय’रल ख़बर की सच्चाई

सोशल मीडिया के दौर में ख़बरें हों या अ’फ़वाह अस’लियत का पता चलने से पहले वो बड़ी दूर का सफ़र कर चुकी होती है। ऐसे में जब तक कोई ये बताए कि इसमें स’च्चाई है या नहीं अक्सर कोई मतलब ही नहीं रह जाता। यहाँ तक कि कुछ बे’नामी चेहरों पर भी इस तरह से विश्वास कर लिया जाता है कि उनके बोले हर शब्द को सिर्फ़ सच ही माना जाता है। कुछ ऐसा ही हुआ जब किसी ‘सत्य ही सना’तन’ ट्वीटर हैं’डल से एक ऐसी बात लिखी गयी जिसकी सत्यता और अफ़’वाह दोनों ही बात की कोई पुष्टि नहीं है।

इस ट्विटर हैंडल से ये कहा गया कि पाकिस्तान की बा’ढ़ में मदद के लिए अनिल कपूर ने 5 करोड़ रुपए दान किए हैं।इस बात को कहते हुए लिंक गया कि “पा’किस्तान में आयी बा’ढ़ के लिए अनिल कपूर ने 5 करोड़ रुपए दान किए। काश! भारत के किसी मंदि’र में दे देते तो क्या दि’क़्क़त थी”। इस ट्वीट पर लोगों ने अलग-अलग तरह के कमेंट करने शुरू कर दिए। यही नहीं कुछ ने तो अनिल कपूर को दे’शद्रो’ही तक क’रार दे दिया। वैसे अनिल कपूर का अब तक इस मामले में कोई जवाब नहीं आया है।

कुछ दिनों पहले इसी तरह का एक ट्वीट आलिया भट्ट, करण जौहर और रणबीर कपूर को लेकर भी किया गया था। जिसके बाद सोशल मीडिया पर आलिया को ट्रो’ल किया जाने लगा। उनके नाम से हैशटैग आलिया माय फ़ुट चलाया गया। कहा गया कि उनकी फ़िल्म का बायकॉ’ट किया जाए। एक ओर ये ख़बर फै’लायी गयी कि पा’किस्तान में आयी बा’ढ़ के लिए आलिया और रणबीर ने 2 करोड़ और करण जौहर ने 5 करोड़ दान दिए हैं।

ये भी कहा गया कि फ़िल्म ‘ब्रहमास्त्र’ से होने वाली क’माई के बाद वो पा’किस्तान में 51 करोड़ दान करने वाले हैं इसलिए इस फ़िल्म को न देखा जाए। लोग इस बात को पढ़ते ही अपना आपा खो’कर उनकी फ़िल्म बा’यकॉट करने की बात करने लगे। जबकि इस खबर के झू’ठ होने की बात भी सामने आ गयी लेकिन तब तक लोगों ने इसे सच्चाई मान लिया था। कुछ इसी तरह के नफ़’रती ट्वीट्स का शि’कार इन दिनों मनोरंजन के माध्यम हो रहे हैं। यहाँ तक कि सोशल मीडिया भी रचनात्मक से नका’रात्मक होता जा रहा है।

चुग़ली बाज़

चुग़ली बाज़

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!