कोरो’ना संक्र’मण के दौ’र में बॉलीवुड को भारी नुक़’सान चु’काना पड़ा है, न सिर्फ़ शू’ट और कारोबार ठ’प्प होने के कारण बल्कि कई बड़े सेलेब्स के दुनिया छो’ड़ने की ख़बरें भी इस दौ’र में आयी हैं। इर’फ़ान ख़ा’न, ऋषि कपूर, गीतकार योगेश, सुशांत सिंह राजपूत जैसे जाने माने नामों के साथ ही एक और नाम इस क’ड़ी में शा’मिल हो गया है। कल देर रात 1:52 बजे जानी मानी कोरियोग्राफ़र सरोज ख़ा’न का नि’धन हो गया। पहले से ही अस्प’ताल में भर्ती सरोज ख़ा’न की दिल का दौ’रा पड़ने से मृ’त्यु हुई है।

71 साल की सरोज ख़ा’न बीते महीने से ही अस्प’ताल में भ’र्ती थीं। बीते महीने उन्हें अचा’नक रात में साँस लेने में तक’लीफ़ होने के कार’ण बांद्रा के इस अस्प’ताल में भ’र्ती करवाया गया था। उनका कोविड टेस्ट भी करवाया गया जो कि नेगे’टिव था। इसके बाद उनकी सेह’त में सुधा’र आने लगे थे, यहाँ तक कि उन्हें जल्द ही अस्प’ताल से छुट्टी भी मिलने वाली थी लेकिन इसी बीच ये दु’खी करने वाली ख़’बर सामने आयी। सरोज ख़ा’न देर रात इस दुनिया को छो’ड़ गयीं। ये कहना ग़ल’त नहीं होगा कि सरोज ख़ा’न फ़िल्मी दुनिया की एक बहुत ही महत्वपूर्ण सदस्य थीं।

Saroj Khan With Madhuri- Govinda
सरोज ख़ा’न ने फ़िल्मी दुनिया के बद’लते दौर को करीब से देखा। मात्र चौदह साल की उम्र से ही अपने करियर की शुरुआत करने वाली सरोज ख़ा’न ने बॉलीवुड में अपनी एक अल’ग पहचान बनायी। सरोज ख़ा’न ने अपने इशारों पर कई जाने-माने कलाकारों को नचाया। सरोज ख़ा’न की स्टूडेंट रही माधुरी दीक्षित को उनकी वजह से ही फ़िल्मों में काम मिला। इन दिनों कम गीतों की कोरियोग्राफ़ी करने वालीं सरोज ख़ा’न ने आ’ख़िरी बा’र जब कलं’क फ़िल्म के लिए माधुरी को कोरियोग्राफ़ किया तो लोगों की ख़ूब वाहवाही बटोरी। सरोज ख़ा’न को याद करके फ़िल्मी दुनिया उदा’स है।