डिप्रे’शन और में’टल हेल्थ आज दुनिया भर में एक बड़ा मु’द्दा बन गया है। पिछले काफी समय से लगातार खबरें आती रहती है कि डिप्रे’शन और में’टल इल्ल’नैस के कार’ण लोगों ने अपनी जान गंवा दी। यूं तो पहले लोग अक्सर मेंटल हेल्थ पर बात करने से डरते थे, लेकिन अब इन महामा’री और लॉ’क डा’उन ने इस टॉपिक पर बातचीत को बढ़ावा दिया है। फिल्म इंडस्ट्री के बड़े बड़े सितारें भी अब इस टॉपिक पर खुलकर बातचीत करते हैं। इसी के चलते वर्ल्ड में’टल हेल्थ डे पर भी बॉलीवुड सेलेब्स ने सोशल मीडिया पर इस विषय पर बात की, जिसमें बॉलीवुड एक्टर आमिर खा’न की बेटी इरा खा’न का नाम भी शामिल हैं।

इरा खा’न मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने डिप्रे’शन पर बात की है। इरा खा’न ने इस वीडियो में बताया है कि वह बीते चार सालों से डिप्रे’शन में हैं और उनका इलाज भी चल रहा है। फिलहाल, वह पहले से बेहतर हैं। उन्होंने वीडियो में आगे बताया कि वह में’टल हैल्थ पर कुछ करना चाहती थीं, लेकिन उनके कुछ समझ नहीं आ रहा था कि वह क्या करें। इरा ने इस वीडियो में कहा कि वह सभी लोगों को अपनी ज़िन्दगी के उस फेज में ले जाना चाहती हैं, जहां पर वह डिप्रे’शन से जू’झ रहीं थीं। उन्होंने इस वीडियो के आखिर में यूजर्स से एक सवाल भी पूछा है। उन्होंने कहा है, “मेरे पास सब कुछ है फिर मैं डिप्रे’स्ड क्यों हूं?”
Aamir-Ira Khan
इरा का यह वीडियो सोशल मीडिया पर सभी लोगों का ध्यान खींच रहा है। यही नहीं बल्कि लोग इरा की खूब तारीफ कर रहे हैं और साथ ही मेंटल हेल्थ और डिप्रे’शन पर अपनी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। इस वीडियो को इरा के अपने इंस्टाग्राम अकाउं’ट पर शेयर किया है और साथ ही कैप्शन भी दिया है। उन्होंने लिखा है, “बहुत कुछ चल रहा है, बहुत सारे लोगों के पास कहने के लिए बहुत कुछ है। चीजें वास्तव में भ्रामक और तनाव’पूर्ण हैं, आसान और ठीक है लेकिन ठीक नहीं है, यही जीवन है।”