मंदिरा बेदी यूँ तो कई तरह के किरदार नि’भा चु’की हैं लेकिन उन्हें आज भी उनके TV शो ‘शांति’ और ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएँगे’ के किरदार से पहचाना जाता है। मंदिरा बेदी ने जब ‘शांति’ सीरियल में काम किया था उस समय तक कोई भी सीरियल का किरदार इतने लम्बे समय तक लोगों के दिलों में जगह बनाने में कामयाब नहीं हुआ था।

शांति के रूप में एक सीधी साड़ी लड़की का किरदार मंदिरा ने निभाया था। उनके पहनावे और घुंघराले बालों की लम्बी चोटी लोगों को ख़ूब भाती थी। फिर कुछ साल TV सिनेमा से दूर रहने के बाद जब मंदिरा ने वापसी की तो उनका लुक बद’ल चु’का था। मंदिरा लड़कों की तरह शॉर्ट बालों में नज़र आयीं और उनका लुक भी बो’ल्ड दिखा।

मंदिरा ने सालों बाद बताया कि आ’ख़िर उन्होंने अपने बाल क्यों क’टवाए। मंदिरा ने बताया कि उन्हें इस तरह के लुक में देखकर सभी उन्हें एक ही तरह के किरदार दिए जा रहे थे। उन्हें भाभी और बहन का किरदार मिल रहा था। आ’ख़िर मंदिरा ने अपना लुक बद’लने का नि’र्णय लिया। मंदिरा ने बताया कि लुक बद’लने के बाद उन्हें कई अलग किरदार मिले।

मंदिरा ने लुक बद’लने का वाक़’या भी साझा किया और कहा कि जब वो हेयर स्टा’इलि’स्ट के पास गयीं। उन्होंने कहा कि मेरे बाल शॉ’र्ट कर दो तो उसने उनके लम्बे घुंघराले बाल देखकर पूछा कि क्या वाक़ई वो इन्हें क’टवाना चाहती हैं। तो मंदिरा ने कहा कि वो उनके बाल का’ट दें। लेकिन उस हेयर स्टाइलिस्ट ने उन्हें कहा कि वो अग’ले दिन सोचकर फिर आएँ।

मंदिरा ने घर आकर सोचा और उन्हें लगा कि उनका नि’र्णय सही है। आ’ख़िर मंदिरा अगले दिन फिर पहुँची और उन्होंने अपने बाल क’टवा दिए। मंदिरा के इस नए लुक को देखकर सभी है’रान रह गए। उन्हें यक़ीन ही नहीं हो रहा था कि मंदिरा जिसे वो अलग तरह से देखते आए हैं वो अचा’नक इतनी बो’ल्ड कैसे दिखने लगीं।

मंदिरा को इसी लुक के कार’ण कई तरह के किरदार मिले। उन्हें विले’न का किरदार भी मिला। कई बार पु’लि’स का रोल भी उन्हें मिला। मंदिरा को बाल क’टवाने के बाद जो रोल मिले वो नारी सशक्तिकरण को द’र्शाने वाले किरदार रहे।बाद में मंदिरा एक फ़िटनेस रोल मॉडल के रूप में उभरीं। मंदिरा को आज भी अपने बाल क’टवाने का कोई ग़’म नहीं है बल्कि वो उसके बाद आए बद’लाव से काफ़ी ख़ुश हैं।

error: Content is protected !!