हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में ऐसे- ऐसे दिग्ग’ज हुए जिनका नाम आज तक लोगों के मुँह पर च’ढ़कर बोलता है। ऐसे ही एक मस्तमौला हर फ़’न में मा’हिर किशोर कुमार भी लोगों के दिलों में अपनी ख़ास जगह बनाकर रखे हुए हैं वो उनकी आवाज़ हो या उनका अन्दाज़ लोगों के दिलों में वो ब’से हुए हैं। जितना उनका फ़िल्मी करियर और गाने की च’र्चा होती है उतनी ही च’र्चा उनकी ख़ुरा’फ़ाती दिमा’ग़ की भी होती है। चाहे किसी प्रोड्यूसर को स’ताना हो या किसी से पैसे निक’लवाना किशोर कुमार बख़ू’बी जानते थे कि क्या किया जाए?

आज हम आपको किशोर कुमार की ज़िंदगी से जु’ड़ी ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो शायद आपको नहीं पता होगी। जैसा कि सभी को पता है किशोर कुमार ने चार शादियाँ की। पहली रूमा गुहा ठाकु’रता से जिनसे आठ साल बाद त’लाक़ हो गया। उसके बाद मधुबाला से शादी की और मधुबाला की मौ’त के बाद ये रि’श्ता ख़’त्म हुआ। उसके बाद किशोर कुमार ने शादी की योगिता बाली से और अं’त तक वो बने रहे लीना चंदावरकर के साथ। आपको बता दें कि किशोर कुमार के लिए सबसे मुश्किल रिश्ता रहा योगिता बाली का।

Kishore Kumar With Family
किशोर कुमार ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि योगिता बाली से उनकी शादी एक मज़ा’क़ ही थी क्योंकि ये शादी मज़ा’क़- मज़ा’क़ में हो गयी थी। किशोर कुमार ने कहा कि योगिता के साथ काम करते हुए दोनों में प्यार हुआ और शादी हो गयी लेकिन योगिता ने इसे मज़ा’क़ ही समझा। दरअसल भी’तरी सू’त्र बताते हैं कि योगिता बाली किशोर कुमार से शादी तो कर लीं थीं लेकिन वो अपनी माँ को बहुत मह’त्व देती थी और उनकी माँ उनकी गृह’स्थी में पूरी तरह दख़’ल दिया करती थीं।

ये बात ही किशोर कुमार और योगिता बाली में झ’गड़े की बड़ी वज’ह थी। आख़िर एक दिन किशोर कुमार ने योगिता बाली से कह दिया कि वो अपनी माँ और पति में से किसी एक को चु’न लें बस फिर क्या था योगिता ने अपनी माँ को चुन लिया और सारा सामान उठकर उनके घर शि’फ़्ट हो गयी। लेकिन योगिता ने किशोर कुमार को त’लाक़ नहीं दिया और कह दिया था कि अब तुम अके’ले ही रहोगे। कुछ साल में ही योगिता बाली को मिथुन से प्यार हो गया और किशोर कुमार को लीना भा गयीं।

किशोर कुमार जो उस समय के मशहूर सिंगर हुआ करते थे और हर हीरो चाहता था कि उसे किशोर कुमार की आवाज़ मिले। लेकिन योगिता बाली के कार’ण किशोर कुमार ने मिथुन के लिए गाने से म’ना कर दिया था। योगिता बाली और मिथुन साथ रह रहे थे और दूसरी ओर लीना भी अब किशोर कुमार के साथ शादी के लिए तै’यार थीं। ऐसे में किशोर कुमार को सम’झ नहीं आ रहा था कि वो कैसे लीना से शादी करें। यही वो समय था जब मिथुन ने आकर किशोर कुमार से बात की कि आ’ख़िर वो उनके लिए प्लेबैक क्यों नहीं करते।

Mithoon
किशोर कुमार ने आ’व देखा न ता’व सीधे मिथुन से कह दिया कि तुम चाहते हो मैं तुम्हारे लिए गाना गाऊँ? मिथुन ने कहा “बिलकुल दादा मैं तो यही चाहता हूँ।” तो बस किशोर कुमार ने उनके सामने एक श’र्त रख दी और कहा कि मैं शादी करना चाहता हूँ लेकिन मेरी शादी हो नहीं सकती। अगर मेरी शादी करवा दो तो मैं तुम्हारे लिए प्लेबैक करना शुरू कर दूँगा। मिथुन ने कहा कि “दादा आप बताइए मैं आपकी शादी कैसे क’रवा दूँ।” किशोर कुमार ने मिथुन के सामने त’लाक़ के पेपर रखे और बोले कि इन पेपर पर योगिता का सा’इन ला दो। हमारा अभी तक त’लाक़ नहीं हुआ है हमारा त’लाक़ हो जाए तो मैं शादी कर पाउँगा और फिर तुम्हारे लिए प्लेबैक भी करना शुरू कर दूँगा।

फिर क्या था मिथुन अगले ही दिन उनके सामने त’लाक़ के पेपर पर योगिता बाली के सा’इन लेकर पहुँच गए। इस तरह योगिता से किशोर कुमार का त’लाक़ हुआ और उन्होने लीना चंदावरकर से शादी की। लीना और किशोर कुमार के बेटे का नाम सुमीत कुमार है, इससे पहले पहली पत्नी के बेटे अमित कुमार भी काफ़ी च’र्चित नाम हैं। वैसे लीना चंदावरकर किशोर कुमार के बड़े बेटे अमित कुमार से भी कुछ साल छोटी थीं। अपने वा’दे के मुताबिक़ किशोर कुमार 1979 की फ़िल्म “सुर’क्षा” से मिथुन के लिए प्लेबैक करने लगे।