भारत में फ़िल्मी सिता’रों के चाहने वालों की संख्या क’रोड़ों में है. अगर किसी की एक फ़िल्म भी हि’ट हो जाए तो वो रातों रात स्टा’र बन सकता है और उसको अच्छे ख़ासे ब्रांड एंडोर्समेंट मिलने लगते हैं. भारत में यूँ तो अलग-अलग भाषाओं में फ़िल्में बनती हैं और दक्षिण भारत की भा’षाओं के स्टार्स ख़ूब नाम ओ शो’हरत कमाते हैं. फिर भी जो स्टारड’म और पैसा कमाने का मौ’क़ा बॉलीवुड सितारों को मिलता है वो बाक़ी किसी को नहीं मिलता.

सुपर स्टार’डम मि’लने के बाद जहाँ कई सितारे अपने रहन सहन में बहुत बदलाव कर लेते हैं और दुनिया की म’हँगी से म’हँगी चीज़ को ख़’रीद लेना चाहते हैं वहीं कुछ ऐसे भी स्टार्स हैं जो प्रॉपर्टी वग़ैरा तो ख़रीदते हैं लेकिन फ़ि’ज़ूल के ख़’र्चे नहीं करते. ऐसे सितारों को कई बार कंजू’स भी कहा जाता है, हालाँकि कं’जूस होने में कोई बु’राई नहीं है, बु’राई तब है जब आप ज़रूरत पर पैसा न ख़र्च करें.

तो चलिए आज कुछ ऐसे ही सितारों की बात करते हैं. इस लिस्ट में हमने सबसे पहला नाम सलमान ख़ान का रखा है. सलमान से बड़ा स्टार इस समय बॉलीवुड में कोई नहीं है. सलमान ही ऐसे सितारे हैं जिनकी फ़िल्मों को रिलीज़ से पहले ही हाउस फुल के बोर्ड मिल जाते हैं. 2022 में जबकि बॉलीवुड के हाल अच्छे नहीं दिख रहे हैं तो सभी को सलमान से ही उम्मीद है. सलमान ने अपने फ़िल्मी करीयर में बेतहाशा रुपया कमाया है.

सलमान के पास ख़ूब पैसा भी है लेकिन सलमान को ख़’र्चीले शौ’क़ नहीं हैं. मुंबई के बैंडस्टैंड, बांद्रा पश्चिम में वो अपने पिता के ख़रीदे हुए 2 BHK फ्लैट में आज भी रहते हैं. सलमान का अपना कमरा भी बहुत कम सामान वाला है. सलमान के पिता सुप्रसिद्ध लेखक जोड़ी सलीम-जावेद के सलीम हैं. सलीम ने अपने दौर में ये मकान ख़’रीदा था, अपने माँ-बाप और परिवार के साथ सलमान यहीं रहते हैं.

जहाँ सलमान रहते हैं उसी लाइन में आगे चलकर शाहरुख़ ख़ान का आलीशान घर ‘मन्नत’ है. शाहरुख़ इस दौर के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में शुमार किए जाते हैं. 1990 और 2000 के दशक में शाहरुख़ को नम्बर वन सुपरस्टार माना जाता रहा, दशक के अंत में ये तमगा सलमान ने ले लिया. शाहरुख़ को आज भी बॉलीवुड का किंग ख़ान कहा जाता है. शाहरुख़ के क़रीबी मानते हैं कि उनके पास यूँ तो ‘म’न्नत’ जैसा आलीशान घर ज़रूर है पर वो भी फ़िज़ूल खर्ची में यक़ीन नहीं रखते. एक टीवी प्रोग्राम के दौरान अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के बयान के मुताबिक़ शाहरुख़ को घड़ियों का बहुत शौक़ है.

शाहरुख़ ख़ान की दोस्त और उनकी कई फ़िल्मों में साथ बतौर अभिने’त्री काम करने वाली काजोल भी इस लिस्ट में हैं. काजोल ने अपने फ़िल्मी करीयर में एक से बढ़कर एक परफॉरमेंस दीं. काजोल ने मशहूर अभिनेता अजय देवगन से प्रेम-विवा’ह रचाया. काजोल के बारे में कहा जाता है कि आज भी उनसे ज़्यादा सम्मान शायद ही किसी अभिनेत्री का हो. आज भी उनका स्टारडम कम नहीं हुआ है लेकिन पैसे ख़र्च करने के मामले में वो ख़ासी कंजूस हैं. करण जौहर ने एक बार काजोल को कंजूस क़रार दिया.

इसके बाद इस लिस्ट में हमने शामिल किया है जॉन अब्राहम को. जिस्म फ़िल्म से हसीन दिलों की धड़कने बढ़ाने वाले जॉन अपने सेट रूटीन से अलग कुछ नहीं करते. वो अपनी ज़िन्दगी में बहुत डिसिप्लिन से काम करते हैं. कपिल शर्मा के शो में उन्होंने अर्चना पूरण सिंह के एक सवाल के जवाब में बताया कि उन्होंने 20 सालों से अपनी पसंदीदा मिठाई काजू कतली नहीं खायी है. जॉन यूँ तो बड़े सुपरस्टार हैं लेकिन उन्हें अक्सर टी-शर्ट और जींस में ही देखा जाता है. अक्सर वो सेम तरह की चप्पल में भी दिखते हैं, इससे ऐसा लगता है कि जॉन को फ़िज़ूल पैसे ख़र्च करने का कोई शौक़ नहीं है.

इस लिस्ट में हमने एक नाम नए सितारे का भी शामिल किया है. बॉलीवुड की ‘चका-चक’ गर्ल सारा अली ख़ान के पिता सैफ़ अली ख़ान बड़े सुपरस्टार हैं. सारा नवाबों के ख़ानदान से हैं लेकिन इसके बाद भी वो बहुत आम लड़की की तरह पैसे बचाती हैं. सारा की माँ अमृता सिंह ने ही सारा को पाला है. सैफ़ और अमृता के तलाक़ के बाद अमृता ने सारा को पाल-पोसकर बड़ा किया है. हालाँकि सैफ़ भी बाप का फ़र्ज़ अदा करने में हमेशा आगे रहे. सारा लेकिन माँ की परवरिश से काफ़ी कुछ ऐसा सीखी हैं जिससे उन्हें ज़िन्दगी के मुश्किल दौर में भी राहत मिल जाया करेगी.

सारा ने एक प्रोग्राम के दौरान बताया कि वो और जहान्वी कपूर एक जगह घूमने गए थे और होटल बुक करने की ज़िम्मेदारी सारा की थी, ऐसे में सारा ने तुलनात्मक तौर पर सस्ता होटल बुक किया जिससे उनके और जहान्वी के 6 हज़ार रुपए बच गए. हालाँकि इस होटल में कई ज़रूरत की चीज़ें न होने की वजह से दोनों को काफ़ी परेशानी भी हुई. इस एक बयान से ही ये ज़ाहिर है कि सारा सोच-समझकर पैसे ख़र्च करती हैं.

error: Content is protected !!