बॉलीवुड दिवा करीना कपूर ख़ान और अनुष्का शर्मा इन दिनों अपने आने वाले बच्चों को लेकर काफ़ी उत्साहित हैं दोनों ही प्रेगनेंसी में आधे से ज़्यादा सफ़र तय कर चुकी हैं लेकिन फिर भी उन्हें काम करने से कोई नहीं रोक सकता। जी हाँ, करीना कपूर ख़ान ने पहले अपनी फ़िल्म लाल सिंह चड्ढा की शूट पूरी की और उसके बाद अभी अपने रेडीओ शो में बिज़ी हैं। करीना ने अपनी पहली प्रेगनेंसी के दौरान भी ‘वीरे दी वेडिंग’ फ़िल्म की शूट की थी और कई फ़ैशन शो का हिस्सा भी बनी थीं।

वहीं पहली बार माँ बनने वालीं अनुष्का भी इस मामले में करीना की राह पर हैं। दुबई से लौटी अनुष्का शर्मा भी इन दिनों वेनिटी का आनंद लेते नज़र आयी अनुष्का एक एड की शूट के लिए तैयार थीं। कोरोना काल में इस हाल में काम करना मुश्किल तो है लेकिन सुरक्षा का ख़याल रखते हुए दोनों ने काम को आगे रखा है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ़ करीना और अनुष्का ही प्रेगनेंसी में काम कर रही हैं बल्कि पहले भी ऐसा हो चुका है आइए बताते हैं आपको उन हीरोईंस के नाम जिन्होंने अपनी प्रेगनेंसी के दौरान भी काम नहीं छोड़ा।

Kajol-Ajay
काजोल भी अपनी प्रेगनेंसी के दौरान काम कर चुकी हैं। जब काजोल की फ़िल्म ‘वी आर फ़ैमिली आयी तब वो दूसरी बार माँ बनने वाली थीं। उन्हें उनेक पति अजय देवगन ने काम करने से मना भी किया था लेकिन काजोल तो काजोल हैं। लेकिन काजोल से भी ज़्यादा दमदार रहीं जूही चावला जिन्होंने एक नहीं बल्कि तीन- तीन फ़िल्मों की शूट कर ली अपनी प्रेगनेंसी के दौरान। जी हाँ, जूही चावला ने अपनी दोनों प्रेगनेंसी में काम किया। जूही पहली बार माँ बनने वाली थीं तब वो दो फ़िल्मों की शूट कर रही थीं ‘एक रिश्ता’ और ‘आमदनी अट्ठनी ख़र्चा रूपैया’ लेकिन इन फ़िल्मों की शूट पूरी होने के बाद भी वो रुकी नहीं उन्होंने US में थिएटर प्ले का एक कोर्स जॉइन कर लिया।

वहीं अपनी दूसरी प्रेगनेंसी में जूही चावला ने बहुत ही ख़ूबसूरती से काम लिया और वो सात महीने की प्रेगनेंसी में काम करने लगीं। जूही चावला ने उस समय ‘झंकार बिट्स’ में काम किया और इस फ़िल्म में उन्होंने प्रेगनेंट लेडी का ही किरदार निभाया था। बात करें श्रीदेवी की तो उन्होंने अपनी पहली प्रेगनेंसी के दौरान काम किया पति बोनी कपूर निर्देशित फ़िल्म ‘जुदाई’ में। इस फ़िल्म के दौरान ही उन्हें प्रेगनेंसी की ख़बर मिली थी। बाद में उन्होंने जो ब्रेक लिया वो ख़त्म हुआ ‘इंग्लिश- विंग्लिश’ के साथ।

Shridevi with Family
जब बात हो रही है प्रेगनेंसी में फ़िल्म में काम करने की तो एक नाम सामने आता ही है वो नाम है जया बच्चन का। जी हाँ, जया बच्चन जब ‘शोले’ फ़िल्म में काम कर रही थीं तो वो प्रेगनेंट थीं। इस पूरी फ़िल्म के दौरान साड़ी के पल्लू में आसानी से उनके बेबी बंप को छुपाया गया। बस एक सीन में जहाँ अमिताभ उन्हें बकरी का बच्चा पकड़ाते हैं वहाँ उनका बेबी बंप झाँक उठता है शायद श्वेता बच्चन पापा को सामने देख रुक नहीं पायीं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ़ शोले की राधा ने ही प्रेगनेंसी में काम किया बसंती भी इस मामले में पीछे नहीं हैं।

शोले की बसंती यानी कि हेमा मालिनी ने तो प्रेगनेंसी के दौरान नॉर्मल शूट नहीं बल्कि बड़े ही ख़तरनाक शूट किए। हेमा मालिनी अपनी फ़िल्म ‘रज़िया सुल्तान’ की शूट के समय प्रेगनेंट थीं। हेमा मालिनी उस समय पहली बार माँ बनने वाली थीं और ऐसे में जब ख़ास ख़याल रखा जाता है अपनी इस फ़िल्म के दौरान हेमा मालिनी ने भरी गरमी में ऊँट की सवारी के सीन शूट किए थे। ये बात अपने इंटरव्यू में हेमा मालिनी ने बतायी थी। वैसे कैमरे के पीछे काम करते समय भी काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और अपनी पहली फ़िल्म ‘ओम् शांति ओम्’ के पोस्ट प्रोडक्शन के समय फ़राह ख़ान भी प्रेगनेंट थीं अपने तीनों बच्चों और फ़िल्म को उन्होंने एक साथ सम्भाला।