फ़िल्मी एक्ट्रेस की ज़िंदगी भी कभी- कभी फ़िल्मी नज़र आती है। कभी स्कूल के स्टेज में डान्स देखकर जयाप्रदा को फ़िल्मों में काम मिला था। पहली फ़िल्म में एक डान्स के लिए उन्हें 10 रुपए मिले थे। आज राजनीति में स’क्रिय जया प्रदा की ज़िंदगी में कई ऐसी बातें हैं जो आपको उनके जीवन में आए अके’लेपन के बारे में बताएँगे। जया प्रदा ने फ़िल्मों में अपना वो मुक़ा’म हासिल किया जिस तक आज भी कई हीरोईन पहुँचने का सपना देखती हैं।

जया प्रदा ने जब साउथ इंडस्ट्री से हिंदी फ़िल्मी दुनिया में क़द’म रखा था। तो उन्हें हिंदी बोलनी भी नहीं आती थी लेकिन बाद में सिर्फ़ तीन साल में ही वो धा’राप्र’वाह हिंदी बोलना सीख गयीं। जयाप्रदा की इस लगन ने ही उन्हें फ़िल्मी परदे पर सफल बनाया। इतनी सफल होने के बाद भी निजी ज़िंदगी में प्यार के लिए तरसती ही रहीं। जयाप्रदा को जब प्यार हुआ तो वो भी तीन बच्चों के पिता श्रीकांत नहाटा से। उन्होंने जया से शादी तो की लेकिन अपनी पत्नी को तला’क़ नहीं दिया।

प्यार की दीवानगी ऐसी थी कि जयाप्रदा ने इस बारे में कुछ नहीं सोचा और 1986 में करियर की ऊँचाई में श्रीकांत से शादी रचा ली।कुछ सालों में दोनों के बीच दू’रियाँ बढ़ने लगीं इसका कारण था जयाप्रदा की माँ बनने की इच्छा। जब उन्होंने अपनी ये इ’च्छा जा’हिर की तो पति ने दू’री बना ली। जयाप्रदा माँ नहीं बन पायीं और बाद में पति से अल’ग ही रहने लगीं। आज भी शादीशुदा जया अके’ले रहती हैं। उन्होंने फ़िल्मों के बाद राजनीति में अपना हाथ आज़’माया।

जयाप्रदा उन कुछ सिनेमा कलाकारों में से एक निकलीं जिन्होंने राजनीति में भी एक अलग मुक़ा’म बनाया। वो राजनीति की ही होकर रह गयीं। इस बीच उन्हें लेकर कई तरह के विवा’द भी सामने आए लेकिन जया ने सभी का जवाब दिया और अपनी एक अलग छ’वि क़ाय’म की। आज भी वो राजनीति में स’क्रिय हैं। 10 रुपए से अपना काम शुरू करने वाली जयाप्रदा आज 180 करोड़ की सम्पत्ति की इकलौती मालकिन हैं। उनके पास मर्सिडीज़, जायलो जैसे कई गाड़ियाँ भी हैं।

error: Content is protected !!