बॉलीवुड सितारों की चमक- दमक देखकर हमें लगता है कि दुनिया बड़ी अच्छी है, सब कुछ सेट है न तो कोई परेशानी है और न ही कोई टेंशन। घर बैठे लाखों फ़ैन मिल जाते हैं उस पर बस गुंडों को मारो, हीरोईन के साथ इश्क़ लड़ाओ और आख़िर में जीत जाओ यही तो होती है बॉलीवुड स्टार्स की लाइफ़। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है परदे पर जो परफ़ेक्ट लाइफ़ हम देखते हैं उसके लिए सितारों को बड़े पापड़ बेलने पड़ते हैं। और तो और कई बार सितारे चो’टिल भी हो जाते हैं। तो चलिए कुछ ऐसी ही घटनाओं के बारे में आपको बताते हैं।

अमिताभ बच्चन का क़ुली फ़िल्म के दौरान हुआ एक्सिडेंट तो सभी को याद है उनकी जान किसी तरह बच पायी थी यही नहीं कुछ साल पहले पिंक की शूट के दौरान भी उनकी पसली फ़्रेक्चर हो गयी थी। फ़्रैक्चर तो बिग बी की बहुरानी को भी झेलना पड़ा था जब ख़ाकी फ़िल्म की शूट के दौरान एक जीप एक्सिडेंट हो गया था और वो बुरी तरह घायल हो गयीं थी और हड्डी भी टूट गयी थी। कितना दर्द हुआ होगा न लेकिन फ़िल्म देखकर पता नहीं चलेगा।

अब ग़ुलाम फ़िल्म का क़िस्सा बताएँ तो शूट के दौरान तो नहीं लेकिन सेट के पास ही मिस्टर पर्फ़ेक्शनिस्ट आमिर ख़ान का एक मायनर ट्रेन ऐक्सिडेंट हो गया था। वहीं क्या कहना फ़िल्म के दौरान छोटे नवाब सैफ़ अली ख़ान की बाइक चट्टान से ऐसे टकरायी कि वो मुँह के बल गिरे और एक-दो नहीं बल्कि पूरे सौ टाँके सिर पर लगे थे। वहीं सलमान का मामला ही अलग है ‘तेरे नाम’ फ़िल्म के दौरान ऐक्शन सीन में बुरी तरह चो’टिल हो गए थे। शाहरुख़ ख़ान की बात न हो ऐसा हो सकता है क्या, उन्हें तो सभी ने कंधे की चो’ट के कारण हाथ लटकाकर घूमते देखा था ये भी एक ऐक्शन सीन की ही देन है।

वहीं बात कैटरीना की करें तो धूम 3 में एक ऐक्शन सीन के दौरान वो काफ़ी घायल हो गयीं थीं और उन्हें कई दिनों तक बेड पर रहना पड़ा था। बॉलीवुड के पॉवर हाउस रणवीर सिंह का पॉवर डान्स प्लेटफ़ॉर्म नहीं झेल पाया और उन्हें अपने साथ लिए धँस गया ये मामला है फ़िल्म गुंडे की शूट का है. यही नहीं बाज़ीराव मस्तानी में तो रणवीर का कन्धा ही खिसक गया था। एतिहासिक फ़िल्मों की बात चल रही है तो बता दें कि झाँसी की रानी की ज़िंदगी पर बनी फ़िल्म मणिकर्णिका के सेट पर कँगना को तलवार से चो’ट लग गयी थी और उनका पैर भी ज़ख़्मी हो गया था।

लेकिन सबसे गम्भीर मामला हुआ जब जान पर बन आयी। ये हादसा हुआ शूट आउट ऐट वडाल के सेट पर जॉन अब्राहम के साथ, ऐक्शन सीन की शूट में उनकी गर्दन को छूती हुई एक ब्लैक बुलेट निकल गयी थी। वहीं सबसे बड़ा हादसा हुआ कृश 3 की शूट पर ह्रितिक रोशन के साथ, जो 50 फ़ीट की ऊँचाई से गिर गए थे। ये तो भला हो कि कैनोपिज़ ने उन्हें बचा लिया। यही नहीं अग्निपथ के दौरान भी उन्हें बैक में चो’ट लगने के कारण अस्प’ताल ले जाना पड़ा था। अब पता चला कितना दर्द और पीड़ा झेलकर हमारे सितारे मनोरंजन करते हैं। तभी कहते हैं हीरो बनना कोई आसान काम नहीं है।