बॉलीवुड के सुनहरे पर्दे में देखकर हम अक्सर किसी को हीरो तो किसी को वि’लेन समझ लेते हैं लेकिन हमें ये नहीं पता होता कि असल ज़िंदगी में आ’ख़िर वो कैसे होंगे। कई बार उनकी असल ज़िंदगी के राज़ बाहर आते हैं तो उनके बारे में जानकर फ़ैन्स को झ’टका लगता है। एक ऐसा ही क़िस्सा बीते ज़माने का हम आपके लिए आज लेकर आए हैं। ये क़िस्सा है फ़िल्म मौसम की शूट का। इस फ़िल्म की शूट आउटडोर थी और सभी कलाकार मुंबई से बाह’र गए हुए थे। संजीव कुमार, सुचित्रा सेन और फ़िल्म यूनिट के साथ-साथ लेखक गुलज़ार भी अपनी पत्नी राखी के साथ वहाँ थे।

राखी और गुलज़ार की शादी के बाद से ही राखी ने काम छो’ड़ दिया था क्योंकि गुलज़ार को ये प’संद नहीं था कि राखी फ़िल्मों में काम करें पर राखी गुलज़ार के साथ उनकी फ़िल्मों के से’ट पर जाया करती थीं। फ़िल्म मौसम की शू’ट के दौ’रान एक रोज़ शू’ट ख़’त्म होते ही सभी पार्टी में गए जहाँ संजीव कुमार ने भी काफ़ी ड्रिं’क कर ली जब गुलज़ार होटल में लौ’ट रहे थे तो उन्होंने देखा कि न’शे की हाल’त में संजीव कुमार अभिनेत्री सुचित्रा सेन को हाथ पक’ड़कर अपने कमरे में ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। सुचित्रा उनका विरो’ध कर रही है लेकिन फिर भी संजीव नहीं मा’न रहे।

Sanjeev Kumar- Bhappi Lahiri- Raj Kapoor
ये देखकर गुलज़ार तुरंत वहाँ पहुँचे और उन्होंने संजीव कुमार को अच्छी ख़ा’सी फ’टकार लगायी और सुचित्रा को उनसे दू’र किया। इसके बाद संजीव कुमार को उनके कमरे में छो’ड़ गुलज़ार सुचित्रा के पास पहुँचे वो बुरी तरह घब’रायी हुई रो रही थीं। गुलज़ार ने उन्हें समझा- बू’झाकर उनके कमरे में छो’ड़ा और उन्हें काफ़ी देर सम’झाने के बाद वहाँ से निकले। लेकिन जब वो सुचित्रा के कमरे से निकल रहे थे तभी राखी ने उन्हें देख लिया और वो बु’री तरह ना’राज़ हो गयीं।

गुलज़ार ने राखी को सारी बात समझाने की कोशिश की लेकिन आँखों देखा को राखी कैसे टा’ल सकती थीं उन्हें गुलज़ार की बातों पर भरो’सा नहीं हो रहा था। आख़िर राखी ने गुलज़ार को आप’त्तिज’नक बात कहते हुए उनका नाम सुचित्रा से जो’ड़ा जिस बात पर गुलज़ार ने राखी पर हाथ उ’ठा दिया। इस बात से राखी को लगा कि उनका सोचना सही था जिस आदमी के लिए उन्होने अपना करियर भी छो’ड़ दिया उस आदमी ने उन पर इस तरह हाथ उ’ठाया। अगली सुबह सभी के लिए अलग थी एक ओर जहाँ सुचित्रा संजीव कुमार से बात करने को तै’यार नहीं थीं वहीं राखी उसी सुबह मुंबई की ओर रवाना हो गयीं।

Sanjeev Kumar- Dilip Kumar
इस दिन के बाद ही राखी और गुलज़ार के रिश्ते में ख’टास आ गयी जो बाद में इतनी बढ़ी कि राखी अपनी बेटी को लेकर गुलज़ार से अल’ग हो गयीं। उन्होंने एक बार फिर फ़िल्मों में काम करना भी शुरू कर दिया और गुलज़ार से ख़ुद को अल’ग ही कर लिया। गुलज़ार और राखी दोनों ही अपने रिश्ते टू’टने की व’जह को लेकर चुप्पी सा’धे रहे और शुरुआत में एक- दूसरे के साथ किसी भी कार्यक्रम में आना भी टा’लते रहे बाद में दोनों कभी-कभार किसी- किसी कार्यक्रम में साथ न’ज़र आ जाते हैं लेकिन रिश्ते में पड़ी गाँ’ठ कभी नहीं खुली।