इस एक्ट्रेस से फ़िल्म में हमेशा करवाए जाते थे नहाने वाले सीन, वजह है धाँ’सू

फ़िल्म में कई ऐसे सीन होते हैं जिन्हें स्क्रिप्ट की डिमां’ड कहा जाता है। वहीं कई ऐसे सीन होते हैं जो फ़िल्म की मार्के’टिंग में काम आते हैं। उन सीन्स को फ़िल्म के ट्रे’लर में डा’लकर दर्शकों को आक’र्षित किया जाता है कि वो फ़िल्म देखने ज़रूर आएँ। वैसे फ़िल्म में बो’ल्ड सीन्स का चलन सिर्फ़ इन दिनों ही नहीं बल्कि पहले से ही है। वैसे ये अलग बात है कि पहले कम हीरोईंस ऐसे सीन के लिए मा’नती थीं और कम ही हैं जो म’ना करती हैं।

आज हम आपको एक ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने समय में ही उस समय से काफ़ी आगे थीं। उनकी बो’ल्डनेस के च’र्चे अक्सर हुआ करते थे। जीनत अमान एक ब्यूटी कॉंटेस्ट की विनर भी थीं वहीं उनकी ख़ूबसूरती लोगों को अपना क़ा’यल बना देती थीं। उस ज़’माने में जहाँ हीरोईंस बो’ल्ड सीन्स के लिए तै’यार नहीं हुआ करती थीं। ज़ीनत अपने करियर में बो’ल्डनेस के लिए जानी जाती थीं।

ज़ीनत ने अपने सबसे ज़्यादा च’र्चित फ़िल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ में जब बो’ल्डनेस दिखायी तो ये फ़िल्म देखते ही देखते लोगों के दिलों में बस गयीं। इस फ़िल्म में ज़ीनत के एक्टिंग की भी काफ़ी तारीफ़ हुई। इस फ़िल्म के बाद कई फ़िल्मों में ज़ीनत ने कभी बरसात में भी’गने के तो कभी नहाने के सीन दिए। जब हाल ही में ज़ीनत से पूछा गया कि वो अक्सर ऐसे सीन्स क्यों दिया करती थीं।

इस बात के जवाब में उन्होंने ने कहा कि “मुझे पहले इसके बारे में नहीं पता था लेकिन बाद में किसी ने मेरे ज़हन में डाला कि जब भी मुझे बारिश में नहलाते हैं तो प्रोड्यूसर्स के यहाँ भी जमकर पैसों की बारिश होती है”। ज़ीनत अमान ने 70 के दशक में अपना एक अलग ही मुक़ा’म हासिल किया। उनकी आज भी च’र्चा होती है। उनके कई हि’ट गानों पर थि’रकने से आज भी लोग ख़ुद को रो’क नहीं पाते हैं।

ज़ीनत अमान ने फ़िल्म ‘डॉ’न’ में काम किया तो उनकी काफ़ी तारीफ़ हुई। लेकिन आप जानते हैं इस फ़िल्म के लिए उन्होंने अपने पैसे मा’फ़ कर दिए थे। उन्होंने इस बारे में बताया था कि इस फ़िल्म की शू’ट के दौ’रान ही बीच में ही अचा’नक प्रोड्यूसर का निधन हो गया था। उस समय को देखकर ज़ीनत ने अपनी फ़ीस छो’ड़ दी थी। ज़ीनत अमान की जोड़ी देव आनंद और अमिताभ के साथ भी काफ़ी पसंद की जाती रही।

जब ज़ीनत परदे पर देव आनंद की प्रेमिका बनकर हीरा- पन्ना में नज़र आयीं तो भी उन्हें प्रशंसा मिली। वहीं जब वो देव आनंद की बहन के किरदार में फ़िल्म ‘द’म मा’रो द’म’ में नज़र आयीं तो भी किसी तरह से क’म नहीं लगीं। फ़िल्म की लाइम लाइट लेने में वो पूरी तरह से देव आनंद के बराबर लगीं। वहीं यादों की बारा’त में ‘चु’रा लिया है तुमने जो दिल को’ गाते हुए वो वाक़ई दिल चु’रा लेती हैं।

चुग़ली बाज़

चुग़ली बाज़

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!