बॉक्स ऑफिस पर पिछले साल जिस तरह पैसों की बारिश हुई थी, बॉलीवुड सातवें आसमान पर था। वहीं इस साल सब कुछ उल्टा हो गया है। पैसों की बारिश तो दूर, इस साल कोई भी फिल्म सिनेमाघरों में रीलीज तक नहीं हुई। एक तरफ कोरो’ना वा’य’रस की वजह से टीवी से लेकर फिल्म इंडस्ट्री पर काफी बु’रा असर पड़ा था। सब कुछ बन्द होने के कार’ण फिल्मों की शूटिंग भी रोक दी गईं थीं। तो वहीं दूसरी ओर इस साल बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियां दुनिया को अलवि’दा कह गईं। सबसे पहला झ’टका लगा 29 अप्रैल को, जब बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से पहचान बनाने वाले एक्टर इरफान खा’न के जाने की ख़बर आयी।

इरफान खा’न के नि’धन के अगले ही दिन मशहूर फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर का मुंबई के एक अस्पताल में देहां’त हो गया। ऋषि कपूर को कैं’सर संबं’धित बीमा’री के चलते अस्प’ताल में भ’र्ती किया गया था, जिसके बाद 30 जून को उनकी मौ’त हो गई। वहीं 29 मई को बॉलीवुड के मशहूर गीतकार योगेश का निधन हो गया। योगेश अपनी कलम से निकले गीतों के कारण काफ़ी नाम कमाया है। न सिर्फ़ गीतकार बल्कि संगीतकार भी इस महामा’री के कार’ण दुनिया से रुखसत हो गए।

Lyricist Yogesh Gaud

बॉलीवुड की सिंगर जोड़ी साजिद-वाजिद के वाजिद खा’न ने भी इसी साल किडनी की स’मस्या के चलते दम तो’ड़ दिया। निधन के कुछ महीने पहले ही वाजिद खा’न ने किडनी ट्रां’सप्लांट करवाया था। उसके कुछ समय बाद इंफे’क्शन के चलते अस्प’ताल में भ’र्ती करवाया गया था, नि’धन से कुछ दिन पहले ही उनमें कोरो’ना के लक्ष’ण दिखाई देने लगे। जिसके बाद एक जून को उनकी मृ’त्यु हो गयी।

वहीं 14 जून को बॉलीवुड से ऐसी खब’र आई, जिसका ना किसी ने अंदा’ज़ा लगाया और ना ही किसी को इस बात पर यकीन हो रहा था। ख’बर थी बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के सुसा’इड किया। सुशांत की ऐसी मौ’त से बॉलीवुड के साथ- साथ आम लोगों में शो’क की लहर दौ’ड़ गई। साथ ही सुशांत के नि’धन के बाद फिल्म इंडस्ट्री में परिवा’रवाद की जं’ग छि’ड़ गई। सलमान खा’न, संजय लीला भंसाली समेत कई लोगों के खि’लाफ मामला भी द’र्ज करवाया गया। फिलहाल पु’लिस इस माम’ले की छा’नबीन में लगी हुई है।

Sushant- Saroj Khan- Irfan Khan
लेकिन बॉलीवुड से जुड़ी हस्तियों के जाने का सिलसिला मानो ख़’त्म ही नहीं हो रहा था। 3 जुलाई का दिन था जब हिदनी फ़िल्म इंडस्ट्री की जानी- मानी कोरियोग्राफर सरोज खा’न के जा’ने की ख़बर ने सभी को ग़’मगीन कर दिया। इंडस्ट्री की पहली महिला कोरियोग्राफर 71 साल की सरोज खा’न पहले से ही अस्प’ताल में भ’र्ती थी और दिल का दौ’रा पड़ने से उनकी मौ’त हो गई। वहीं हाल ही में 8 जुलाई को कॉमेडियन सय्यद इस्ति’याक अहमद जा’फरी यानी जगदीप के नि’धन की खबर आई। एक कोमेडियन के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले जगदीप 81 साल की उम्र में दुनिया से रुखस’त हो गए। उनका किरदार सूरमा भोपाली घर-घर में पहचाना जाता है।