फिल्म इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक अभिनेत्रियां आ चुकी हैं। जिनकी खूबसूरती के लोग आज भी दीवाने हैं। मधुबाला और नर्गिस को बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री माना जाता था। लेकिन असल बात तो ये है कि उनके अलावा भी बॉलीवुड में कई और अभिनेत्रियों ने भी अपनी खूबसूरती से लोगों का दिल जीता है। उनमें से एक बेगम पारा भी हैं, बता दें कि बेगम पारा बॉलीवुड की पहली ग्लैमर गर्ल हैं। जिनकी खूबसूरती की लोग आज भी मिसाल देते हैं।

कहा जाता है कि उनकी खूबसूरती सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं थी। बल्कि पूरी दुनिया में उनकी खूबसूरती की तारीफ की जाती थी। कहा तो ये भी जाता है कि अमेरिकी सैनिक उनकी तस्वीर को साथ रखकर जं’ग ल’ड़ा करते थे। साल 1940 से उन्हें लोगों में पहचाना जाने लगा था और 1950 तक उनको बॉलीवुड की ग्लैमर गर्ल के रूप में जाना जाने लगा।

आपको बता दें कि उनका जन्म ब्रिटिश भारत में हुआ था, जो आज पा’किस्तान का हिस्सा है। बेगम पारा का असल नाम जुबेदा उल हक था। गोरतलब हैं कि उनके पिता बीकानेर में सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे। जिसके कारण उनका पूरा बचपन बीकानेर में ही गुजरा। उन्होंने अपनी पढ़ाई उत्तर प्रदेश के अ’लीगढ़ में ‘अ’लीगढ़ मु’स्लिम विश्वविद्यालय’ में पूरी की।

उनको फिल्मों में ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी। उनके भाभी एक बंगाली अभिनेत्री थीं। जिनका नाम प्रोतिमा दासगुप्ता था, वह अक्सर अपनी भाभी से मिलने मुंबई जाया करती थीं। जिससे उनका इंटरेस्ट फिल्मों की ओर बढ़ने लगा। वह कई बार उनके साथ इवेंट्स में भी शामिल हुईं। जहां उनकी खोबसूरती को देख कई डायरेक्टरों ने उनको फिल्में ऑफर की। हालांकि उनको 1944 में पहला ब्रेक मिला।

error: Content is protected !!