बॉलीवुड में कई सुपरहिट जोड़ियाँ ऐसी रही हैं जिन्हें परदे पर देखकर दर्शकों की आँखें खुली की खुली रह जाती हैं। ऐसी जोड़ियों की अदाकारी देखकर परदे पर ही नहीं बल्कि असल ज़िंदगी में भी साथ होने की कामना फ़ैन्स करने लगते हैं। कुछ ऐसे मामले आते हैं जहाँ ये जोड़ियाँ रियल लाइफ़ में साथ हो जाती हैं लेकिन कहीं-कहीं बात अल’ग हो जाती है ऐसे में अक्सर उनके नाम तो साथ जुड़ते हैं लेकिन वो एक-दूसरे से परे ही रहते हैं। ऐसी ही एक एवरग्रीन जोड़ी की बात आज हम करने जा रहे हैं ये जोड़ी है बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन और एवरग्रीन ब्यूटी रेखा की।

रेखा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। अमिताभ और रेखा की जोड़ी को लेकर कई तरह की बातें भी कहीं जाती हैं, ये कहा जाता है कि दोनों एक- दूसरे का साथ चाहते तो थे लेकिन ये हो न सका क्योंकि निजी ज़िंदगी किसी फ़िल्म की तरह तो होती नहीं। अब भी जब कभी किसी अवार्ड फ़ंक्शन में रेखा और अमिताभ साथ नज़र आते हैं तो लोगों की नज़रें एक पल को रु’क जाती है। ये दोनों ही बड़े सलीक़े से एक-दूसरे से दू’री बनाए चलते हैं, इस दू’री बनाए रखने वाले रिश्ते का रा’ज़ भी रा’ज़ ही है जैसे रेखा की ज़िंदगी से जुड़े और कई रा’ज़।


Amitabh- Rekha

लेकिन अपने एक इंटरव्यू में रेखा अमिताभ पर खुलकर बात करती नज़र आयी। जहाँ उन्होंने अमिताभ को लेकर कहा कि वो उनके आसपास रहना चाहती हैं उन्हें ये बात ख़ुशी देती है। रेखा ने कहा कि अमिताभ अपनी ओर खीं’चते हैं और सबसे ख़ास है उनकी आँखें। रेखा ने आगे कहा कि अमिताभ की आँखों में सीधे देखना मु’श्किल है उनकी आँखों में झाँकते ही लोग ख़ुद को भू’ल जाते हैं। रेखा ने बताया कि भले ही उन्होंने अमिताभ के साथ कई फ़िल्मों में काम किया है लेकिन उन्होंने आज तक उनके सामने उनकी आँखों में नहीं देखा क्योंकि वो देख ही नहीं पायी। अमिताभ के व्यक्तित्व को बयान करते हुए रेखा ने तो बेबा’की से अपनी बात कह दी लेकिन क्या कभी अमिताभ रेखा को इस तरह से व्यक्त कर पाएँगे? इस सवाल का जवाब तो हमें पता नहीं लेकिन इतना ज़रूर पता है कि बीते ज़माने की कई ख़बरें आपको चुग़लीबाज़ पर पढ़ने ज़रूर मिलेगी, तो जुड़े रहिए हमारे साथ।