इंदिरा गांधी और राज कपूर का बन सकता था ये ख़ास रिश्ता, राहुल और करीना…

कहते हैं राजनी’ति हर जगह होती है फिर वो चाहे घर हो, दफ़्तर हो या कोई और जगह। जहाँ बॉलीवुड के कई सितारे राजनी’ति की ओर आक’र्षित होकर अपना कद’म उस ओर बढ़ा लेते हैं। ऐसे भी कई सितारे हैं जिन्हें राजनी’ति इतनी अच्छी लगी कि उन्होंने फ़िल्म इंडस्ट्री की अलवि’दा कहकर राजनी’ति का रु’ख़ कर लिया।

जिस तरह फ़िल्मी दुनिया को राजनी’ति की दुनिया भाती है उसी तरह राजनी’ति की दुनिया को भी फ़िल्मी दुनिया आक’र्षित करती है। कई ऐसे सितारे रहे हैं जिनका राजनी’तिक परिवा’रों के साथ अच्छा ख़ासा रिश्ता रहा है। ऐसा ही एक सितारा परिवार है कपूर ख़ा’नदान। एक मशहूर पत्रकार ने जब राजनीति और बॉलीवुड के संबं’ध पर एक किताब लिखी तो उन्होंने इस बात का ज़ि’क्र किया।

इस किताब के अनु’सार कपूर ख़ानदान के राज कपूर के साथ इंदिरा गांधी का गह’रा सम्ब’न्ध था। यहाँ तक कि वो अपने बेटे राजीव गांधी के लिए कपूर ख़ा’नदान से ल’ड़की भी चु’न चुकी थीं। इंदिरा गांधी अपने बेटे राजीव की शादी राज कपूर की बेटी ऋतु नंदा से करवाना चाहती थीं। इस बारे में कुछ बातचीत चल भी रही थी लेकिन ऐसा हो न सका।

राजीव गांधी जब विदेश पढ़ने गए तो उन्हें वहीं सोनिया गांधी भा गयीं और दोनों ने शादी का नि’र्णय ले लिया। यही नहीं बाद में भी कपूर ख़ा’नदान से करीना राजीव के बेटे राहुल गांधी की ओर आक’र्षित रहीं। करीना ने अपने एक इंटरव्यू में राहुल को अपना क्र’श बताया था। वैसे ये भी कहा जाता है कि राहुल गांधी भी करीना की हर फ़िल्म का फ़र्स्ट डे फ़र्स्ट शो देखा करते थे।

वैसे बाद में जब करीना से पूछा गया कि उनका क्र’श क्या राहुल गांधी हैं। तो इस बात पर करीना ने कहा था कि उन्होंने जब ऐसा कहा था वो काफ़ी पु’रानी बात हो गयी है। करीना ने कहा कि “मैंने ऐसा इसलिए कहा था क्योंकि हम दोनों के ही सरने’म काफ़ी मशहूर हैं। मैं किसी दिन उनकी मे’ज़बानी करना चाहूँगी। उन्हें प्रधानमंत्री के तौ’र पर भी देखना चाहूँगी लेकिन ये तय है कि मैं उन्हें डेट नहीं करना चाहती”।

करीना इन दिनों बॉलीवुड में अपना मुक़ा’म हासिल कर चुकी हैं और उनका घर भी बस गया है। करीना ने अपनी ही तरह मशहूर ख़ा’नदान की बहु बनना चु’ना और अब उनके सैफ़ के साथ दो बच्चे हैं। वहीं राहुल गांधी राजनी’ति में एक अल’ग ही पहचान रखते हैं। वो काफ़ी मशहूर भी हैं। उनके परिवा’र में बॉलीवुड से कोई भी सदस्य नहीं है।

चुग़ली बाज़

चुग़ली बाज़

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!