जब भी हम बॉलीवुड सितारों का नाम लेते हैं हमें उनका रुआब, बड़े परदे पर दिखता अन्दाज़, ऐश-ओ- आराम ही नज़र आते हैं लेकिन हम कभी उनकी ज़िंदगी के अंधे’रे पलों की ओर झाँ’ककर नहीं देख पाते। आपको पता है कई बॉलीवुड के ऐसे सितारे हैं जिन्हें गम्भी’र बीमा’रियाँ हैं और उसके साथ भी वो अपना काम अच्छी तरह करते हैं और हमारे चेहरे पर मुस्कान लाते हैं।

इन बॉलीवुड सितारों में हम कैं’सर से ग्र’स्त सितारों का नाम शामिल नहीं कर रहे हैं। कई सितारे कैं’सर से ग्र’स्त हैं ये तो हमें पता चला ही और उनके इला’ज के बारे में भी हम आपको बताते रहते हैं। बॉलीवुड के दो ख़ा’न यानी कि शाहरुख और सलमान दोनों का नाम इस लिस्ट में शामिल है। आपको बता दें कि सलमान ख़ा’न को एक ग’म्भीर और रेय’र बीमा’री है जिसका नाम है ट्रिगेमि’नल न्युरोलि’ज़्या, इस बीमा’री में इंसान को चेहरे पर इतना द’र्द होता है कि वो उसे सह’न ही नहीं कर पाता है।

सलमान खा’न ने अपनी इस बीमा’री के बारे में अपने एक इंटरव्यू में बताया था साथ ही उन्होंने बताया था कि किस तरह वो इसका इला’ज करवाने विदेश गए थे जहाँ उन्हें रात दिन द’र्द से जू’झना पड़ता था। उनके दिमा’ग़ के एक हिस्से में ख़ू’न का थ’क्का जम जाने के कार’ण ये परेशा’नी हुई है इसे निका’ले जाने पर सलमान अपनी आँखों की रोशनी भी खो सकते हैं या को’मा में भी जा सकते हैं।

शाहरुख ख़ा’न की बात करें तो उनके शरीर के कई हिस्सों में ह’ड्डियाँ टू’ट गयी थीं जिनमें लगातार द’र्द बना रहता है। इसके अलावा उनके फेफड़ों में लगातार सिगरे’ट के धुएँ से टा’रनुमा पदार्थ जमता रहता है जिसके इला’ज के लिए वो विदेश जाते हैं। इस लिस्ट में ही नाम शामिल है बॉलीवुड के ही- मैन धर्मेंद्र का भी। धर्मेंद्र बहुत जल्दी तना’व में चले जाते हैं।

वहीं बात अमिताभ बच्चन की करें तो फ़िल्म शू’ट के दौ’रान लगी चो’ट ही उनके लिए ना’सूर बन गयी है उनके लीवर का 75 प्रतिशत हि’स्सा ख़’राब हो चुका है और बाक़ी 25 प्रतिशत के सहा’रे ही उन्हें रहना है। बॉलीवुड के ऐक्टर ही नहीं बल्कि ऐक्ट्रेस भी बीमा’रियों से जू’झ रही हैं। सोनम कपूर का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है सोनम अपनी फ़िटनेस का ख़ूब ख़याल रखती हैं, सोनम को डायबि’टीज़ है जिसके कार’ण उन्हें ज़िंदगी भर अपना इतना ख़याल रखना होगा।

यहीं नाम शामिल होगा सारा अली ख़ा’न का। चुलबुली, शोख सारा को है PCOS जैसी सम’स्या, जिसके कार’ण उनके पीरियड नॉ’र्मल नहीं होते और वो अगर एक्सर्सायज़ न करें तो तुरंत वेट गेन कर सकती हैं यहीं नहीं उन्हें कई हार्मो’नल प्राब्ल’म्ज़ से गुज़’रना पड़ता है और ये बीमा’री कभी ठीक नहीं हो सकती क्योंकि इसका कोई इला’ज नहीं है।

error: Content is protected !!