‘हम आपके हैं कौन’ के एक्टर पर चढ़ा माधुरी का न’शा, रहने लगा एक्ट्रेस के घर..

हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में कुछ ऐसी फ़िल्में होती हैं जो लोगों के मन में लम्बे समय तक घर बनाए रखती हैं। ऐसी ही एक फ़िल्म है ‘हम आपके हैं कौन’।इस फ़िल्म से जुड़ी कई बातें लोगों को याद हैं। चाहे फ़िल्म में माधुरी और सलमान की जोड़ी की बात करें। उनकी मसखरी की बातें हो या कोई और। सारी बातों को लेकर हमेशा एक अलग सा क्रे’ज़ बना ही रहता है। इस फ़िल्म के हर किरदार ने अपनी जगह सभी के दिलों में बनायी है। कई ऐसे सीन भी हैं जो लोगों के ज़ह’न में ब’से हुए हैं।

‘हम आपके हैं कौन’ एक ऐसी फ़िल्म है जो लोगों को लम्बे समय तक याद रहने वाली फ़िल्मों में से एक है। चाहे माधुरी और सलमान के प्यार के अ’धूरे रह जाने के ड’र से उनके मिल जाने की दुआ माँगते हम। फ़िल्म के अंत में सब ठीक हो जाने की बातें। भाभी बनी रेणुका शाहाने का यूँ ही अचा’नक दुनिया से च’ले जाना। न जाने कितना कुछ इस फ़िल्म में है। यही नहीं इस फ़िल्म के गानों ने भी हमारे परिवा’र में अपनी एक अलग ही जगह बनायी है।

ऐसे में जब भी इस फ़िल्म की बात होती है किसी न किसी सीन की याद भी आ जाती है।जब हम इस फ़िल्म की बात करते हैं तो इससे जुड़े किरदार भी याद करते हैं। आज जेठालाल बने दिलीप जोशी भी फ़िल्म में अपनी अलग ही भूमि’का से सबका मन बहलाते हैं। वैसे इस फ़िल्म का एक अहम किरदार टफ़ी भी तो हमें याद आता है। घर का पालतू जा’नवर भी परिवार का ही हि’स्सा होता है।आप ये तो ज़रूर जा’नते हैं कि फ़िल्म के मुख्य किरदार आज अपनी ज़िंदगी में कहाँ हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फ़िल्म में नज़र आया टफ़ी कहाँ हैं।

जी हाँ, टफ़ी दरअसल फ़िल्म के असिस्टेंट डायरेक्टर मधुकर सावले का पालतू था।उसका असली नाम रेडो था। जब फ़िल्म की शू’ट में टफ़ी काफ़ी दिनों माधुरी के साथ रहा तो उनके साथ इतना हि’ल मिल गया कि फ़िल्म के बाद माधुरी के साथ ही रहने लगा।ख़बरों की माने तो टफ़ी अपने मालिक का घर छो’ड़कर माधुरी के घर चला गया। साल 2000 में टफ़ी दुनिया से चला गया, तब वो 12 साल का था। हिन्दी सिनेमा के बेस्ट पेट्स में टफ़ी का भी नाम शामिल है।

चुग़ली बाज़

चुग़ली बाज़

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!