Helan and Mithun Chakraborty- हेलन के असिसटेंट थे मिथुन

फिल्म इंडस्ट्री में नाम कमाना कोई आसान काम नहीं है। लोग सालों साल मेहनत करते हैं, तब जाकर उनको पहचान हासिल होती है। आज हम बात करें वाले हैं एक ऐसे ही अभिनेता की, जिसने अपनी जिंदगी में काफी उतार चढ़ाव देखें।(Helan and Mithun Chakraborty)। लेकिन जब उनकी पहली ही फिल्म रिलीज हुई तो उनकी किस्मत का सितारा चमक उठा। उनको अपनी पहली ही फिल्म के लिए राष्ट्र पुरुस्कार से नवाजा गया।हम बात कर रहे हैं सुपरस्टार मिथुन चक्रवर्ती की।

मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड के वो अभिनेता हैं, जिन्होंने अपनी पहली ही फिल्म से सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को टक्कर दी थी। अपनी एक्टिंग, अपने स्टाइल और अपनी डायलॉग डिलीवरी के लिए मशहूर मिथुन चक्रवर्ती आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, लेकिन बहुत कम ही लोग ऐसे हैं, जिनको उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी जानकारी है। आपको बता दें कि फिल्मों में आने से पहले वह नक्स’ली विचारधारा रखते थे।

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि वह एक नक्स’ली ग्रुप के साथ काम भी करते थे। लेकिन बाद में परिवार में हुए एक हादसे के चलते उन्होंने इस गैंग को छो’ड़ दिया और अपने परिवार को समाय देना शुरू कर दिया। कुछ समय बाद हिंदी सिनेमा में उनकी दिलचस्पी बढ़ने लगी। जिसके कारण उन्होंने एक्टिंग का कोर्स किया और फिर फिल्मी दुनिया की ओर बढ़ दिए। हालांकि ये सफर भी उनके लिए आसान नहीं रहा। शुरुआती दौर में उनको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

हालात ऐसे थे कि उनको कई-कई दिन तक दो समय की रोटी भी नहीं मिल पाती थी। वह इधर उधर काम की तला’श में घूमते रहते थे। फिर आखिर में उनको बॉलीवुड अभिनेत्री हेलन के असिस्टेंट की नौकरी मिली।(Helan and Mithun Chakraborty) और यही से शुरू हुआ बॉलीवुड में उनका करियर। बतौर हेलन का असिस्टेंट उन्होंने पहले बॉलीवुड में जान पहचान बनाई उसके बाद उनको फिल्मों में छोटे छोटे रोल भी मिलने लगे।

साल 1976 में उनको पहली बार बतौर लीड एक्टर फिल्म ‘मृगया’ में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म के रिलीज होते ही मिथुन एक स्टार बन गए। इस फिल्म कर लिए उनको नेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। मिथुन को असल पहचान मिली साल 1982 में रिलीज हुई फिल्म ‘डिस्को डांसर’ से, ये वो फिल्म थी जिसने मिथुन की फैन फॉलोइंग सातवें आसमान पर पहुंचा दी थी।

इस फिल्म से पहले लोग सिर्फ हीरोइन के ही ठुमके पर दीवाने हुआ करते थे। लेकिन इस फिल्म के बाद लोग मिथुन के ठुमके के भी दीवाने हो गए थे। उसके बाद तो मिथुन ने रुकने का नाम ही नहीं लिया और आज उन्होंने एक ऐसा मुकाम हासिल कर लिया है, जिसको पाना हर किसी के बस की बात नहीं। आज दुनिया उनको ‘दादा’ कह के बुलाती है। मौजूदा समय में वह एक अभिनेता के साथ-साथ राजनेता भी हैं।

By Arish Khan

Arish Khan is a content copy writer. He lives in Aligarh, Uttar Pradesh.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *