एक कलाकार अपने हुनर से लोगों का दिल जीत ही लेता है।कहते हैं कि किसी के अंदर अगर वो हुनर हो तो उन्हें पहचान मिल ही जाती है। एक ऐसे ही शख़्स की कहानी आज हम आपको बताने आए हैं। जिन्होंने फ़िल्मों में आने के लिए कोई ख़ास कोशिश तो नहीं की लेकिन उनकी मेहनत बचपन से ही चालू थी। ये शख़्स कोई और नहीं बल्कि हैं जाने माने गायक और संगीतकार भूपिन्दर। भूपिन्दर ने बचपन से ही संगीत सीखना शुरू कर दिया था। जब वो बस 10 साल के ही थे तभी से म्यूज़िक कम्पोज़ करना भी शुरू कर दिया।

भूपिंदर को आकाशवाणी में काम मिल गया और इसी तरह से एक महफ़िल में पहुँचे भूपिन्दर से एक ग़ज़ल जब मदन मोहन ने सुनी तो उन्हें उनकी आवाज़ भा गयी। मदन मोहन से तारीफ़ सुनकर भी भूपिन्दर को बस ये ही लगा कि उनका मन रखने के लिए ये तारीफ़ की गयी है।पर जब उन्हें एक साल बाद मदन मोहन का ता’र मिला जिसमें उन्हें मुंबई का बुलावा आया था तो वो बहुत ख़ुश हो गए। ये ख़ुशी एक ओर थी और दूसरी ओर थी मज’बूरी। मज’बूरी ये कि मुंबई जाने के लिए पैसे नहीं थे।जब सभी दोस्तों ने पैसे देने से इन’कार कर दिया तो छोटी बहन ने भाई के सामने अपनी गुल्लक रख दी।

बहन के गुल्लक के पैसों से भूपिन्दर पहुँचे मुंबई। यहाँ उन्हें मदन मोहन ने अपनी फ़िल्म ‘हक़ी’क़त’ के गाने ‘होके मजबू’र मुझे उसने भुलाया होगा’ गाने के लिए बुलाया था। ये फ़िल्म चेतन आनंद की फ़िल्म थी।जब गाना गाने पहुँचे तो वहाँ मो.रफ़ी, तलत महमूद और मन्ना डे को देखकर घ’बरा गए। रफ़ी साहब ने ये हाल’त देखी तो उन्हें धी’रज दिया और चाय पिलायी। बाद में उन्हें गाने के लिए तै’यार किया। भूपिन्दर तब तक थोड़ा संय’मित हो चुके थे और मज़े से गाना गाया। इस गाने के बारे में बताते हुए भूपिन्दर कहते हैं कि वो पहली बार रफ़ी साहब से मिलना और उन्हें इस तरह देखना कभी भू’ल नहीं पाएँगे।

भूपिन्दर के गाए गीत ने तो कमाल किया ही बाद में भी वो कई हिट नग़मे गाकर लोगों के मन में अपनी छाप छो’ड़ने में कामयाब रहे। लेकिन उन्हें चेतन आनंद ने अपनी फ़िल्म में एक हीरो की तरह लेने का मन बना लिया था। ऐसे में भूपिन्दर को जब ये बात उन्होंने बतायी कि भूपिन्दर सीधे मुंबई से दिल्ली रवाना हो गए। वो एक्टिंग करना ही नहीं चाहते थे। आख़िर चेतन आनंद ने एक नए लड़के को हीरो बनाया जो फ़िल्म हिट होने के कारण एक स्टार भी बन गया। ये फ़िल्म थी ‘आ’ख़िरी ख़त’ और वो नया लड़का था राजेश खन्ना।

error: Content is protected !!