‘प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा’ यह डाय’लॉग पढ़कर आपके ज़हन में फिल्म इंड’स्ट्री के वि’लेन प्रेम चोपड़ा की छवि आने लगी होगी। आए भी क्यों ना, आखिर इस डाय’लॉग के बाद से ही प्रेम चोपड़ा ने बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई थी। वह आज उन चु’निंदा एक्टर्स में गिने जाते हैं जिन्होंने अपने एक ही डायलॉग से काफी लोक’प्रियता हासिल की थी। यूं तो प्रेम चोपड़ा ने अपने क’रियर की शुरुआत बतौ’र हीरो की थी, लेकिन हीरो के रोल में उनकी ए’क्टिंग का सिक्का ज़्यादा चल नहीं पाया।

इसके बाद उन्होंने फिल्मों में वि’लेन का किरदार निभाना शुरू किया, जिससे उनका नसीब चमक गया और देखते ही देखते वह फिल्म इंड’स्ट्री का चमकता सितारा बन गए। फिल्मों में भले ही प्रेम चोपड़ा लोगों को तंग करते नजर आते हैं, लेकिन रियल लाइफ में वह काफी खुश मि’ज़ाज व्यक्ति हैं। आज प्रेम चोपड़ा अपना 85वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे मौके पर हम आपको प्रेम चोपड़ा के बारे में कुछ ऐसी बातें बताते हैं जो शायद ही कुछ लोग जानते हों। लगभग 50 साल पहले प्रेम चोपड़ा भी लाखों लोगों की तरह ए’क्टिंग का सपना लिए मुंबई आए थे। इस दौरान उनके पास एक्टर बनने के सपने के अलावा कुछ नहीं था, यहां तक कि उनकी जेब भी ख़ाली थी।
Prem Chopra
ऐसे में अपना खाने पीने का ख’र्चा चलाने के लिए उन्होंने नौकरी तला’शना शुरू कर दी। नौकरी ढूंढ़ते हुए वह टाइम्स ऑफ इंडिया के दफ्तर पहुंचे, जहां उन्हें सर्कु’लेशन डि’पार्टमेंट में काम मिला। यह काम उनके लिए काफी ज़िम्मे’दारी वाला था, क्योंकि इसके लिए उन्हें 20-20 दिनों के लिए टूर पर भी जाना होता था। ऐसे में ऑडि’शन के लिए समय निकाल पाना उनके लिए काफी मुश्कि’ल हो गया था, लेकिन उन्होंने हा’र नहीं मानी। वह दिन रात मेह’नत करते और 20 दिन का काम 12 ही दिन में नि’पटा लेते थे। इसी सिल’सिले के चलते एक दिन ट्रेन में सफर के दौरान उनकी मुलाक़ात अनजान शख्स से हुई, जो प्रेम चोपड़ा को रंजीत स्टूडियो ले गए और यहां उनकी मुलाक़ात जगजीत सेठी से हुई।

जगजीत पहले ही अपनी फिल्म ‘चौधरी करनैल सिंह’ के लिए हीरो की तला’श कर रहे थे, ऐसे में प्रेम चोपड़ा के आने से उनकी तला’श थम गई और उन्होंने फिल्म में प्रेम चोपड़ा को हीरो के बतौ’र काम दिया। इस फिल्म में लोगों को प्रेम चोपड़ा की ए’क्टिंग काफी पसंद आई थी और यह फिल्म हि’ट भी गई थी। अपनी पहली फिल्म के लिए प्रेम चोपड़ा को 2500 रुपये मिले थे। इसके बाद से ही प्रेम चोपड़ा ने कई फिल्मों में काम किया और फिल्म इंड’स्ट्री का जाना-माना नाम बन गए।