फ़ेमस ऐक्ट्रेस ने बतायी आपबीती, “वो कहते हैं काम चाहिए तो से’क्स करना होगा..”

हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में नाम कमाने वाले स्टार्स अपने समय में किसी न किसी मुश्कि’लों से गुज़रे होते हैं। ऐसा नहीं है कि कोई भी रातोंरात ही स्टार बन जाता है, किसी एक फ़िल्म के चलने से ऐसा ज़रूर होता है लेकिन उस एक फ़िल्म को मिलने में जो समय और मेहनत लगी होती है उसे कोई भी नहीं जानता। ऐसे में अगर वो स्टार कोई लड़की हो वो भी ऐसी लड़की जिसका सिनेमा से ज़्यादा ता’ल्लुक़ न रहा हो तो उसके लिए मु’श्किलें और भी बढ़ जाती हैं। कास्टिं’ग काउच और लोगों की बु’री नज़रों से बचते हुए भी कोई अपना नाम कमा ले तो उसे ही फ़िल्मी दुनिया का बाज़ीगर कहा जा सकता है। कुछ ऐसी ही कहानी है आमिर के साथ नज़र आ चुकी फ़ा’तिमा सना शे’ख़ की भी।

हाल ही में अपने एक इंटरव्यू में फ़ा’तिमा ने बताया कि उन्हें अपना करियर बनाने में किस तरह की मुश्कि’लों का साम’ना करना पड़ा। फ़ा’तिमा बचपन से ही फ़िल्मी दुनिया में हैं और कमल ह’सन और शाहरुख ख़ा’न जैसे कलाकारों के साथ काम भी कर चुकी हैं लेकिन जब बड़े होकर फ़िल्मी दुनिया का रूख करना चाहा तो ये आसान नहीं था। फ़ा’तिमा बताती हैं कि एक वक़्त ऐसा भी था जब लोगों ने उन्हें ये तक कहा था कि उन्हें काम तभी मिल सकता है जब वो से’क्स करने के लिए तैयार हों।

Fatima Sana Sheikh
फ़ा’तिमा ने कहा कि “जब मैं 3 साल की थी तब मेरा यौ’न शो’षण हुआ था। समाज में यौ’न शो’षण को लेकर एक अलग तरह की विचा’रधारा है यही कार’ण है कि महिलाएँ इस बारे में खुलकर साम’ने नहीं आती हैं और ज़िंदगी भर इसे झे’लती हैं। फिर भी मैं उम्मीद करती हूँ कि अब दुनिया ब’दल गयी है, इस विषय पर अब जागरूकता फैली है। पहले तो यही कहा जाता था कि इस बारे में चु’प रहो वरना लोग क्या सोचेंगे।”

आगे अपनी बात रखते हुए फ़ा’तिमा ने बताया “मैं कई बार ऐसी स्थिति में आ चुकी हूँ जहाँ मुझे ये कहा गया कि अगर मुझे काम चाहिए तो उसके लिए से’क्स करना होगा इसके सिवा और कोई तरी’क़ा नहीं है। कई बार ऐसा हुआ है कि लोगों ने मुझसे काम वापस भी ले लिया है।” फ़ा’तिमा ने दंगल में आमिर ख़ा’न के साथ काम किया। हाल ही में उनकी दो फ़िल्में आयी हैं लुडो और सूरज पे मंगल भा’री।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *