मुम्बई: मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी यशपाल शर्मा का आज सुबह नि’धन हो गया. उनके नि’धन से देश भर में मायू’सी महसूस की जा सकती है. यशपाल शर्मा 1983 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे थे. उनका नि’धन दिल का दौ’रा प’ड़ने से हुआ. यशपाल शर्मा का दि’वंगत अभिनेता दिलीप कुमार की मौ’त से भी मायूस थे.

पिछले हफ़्ते फ़िल्म जगत के सबसे बड़े अभिनेता दिलीप कुमार का निध’न हो गया था. वे 98 वर्ष के थे. दिलीप कुमार की मौ’त पर यशपाल शर्मा ने भी शो’क व्यक्त किया था. उन्होंने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि दिलीप साहब ने उनका काफ़ी सहयोग दिया था. यशपाल शर्मा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि दिलीप साहब की वजह से ही उनका क्रिकेट टीम में चयन हुआ था.

दिलीप कुमार ने उस वक़्त के चीफ़ सेलेक्टर को यशपाल शर्मा का नाम सुझाया था. यशपाल शर्मा ने कहा था कि दिलीप कुमार ने ही उनका नाम एक बड़े क्रिकेट सिलेक्टर को सुझाया था. यशपाल शर्मा ने कहा था कि उन्हें अच्छी तरह याद है कि किस तरह दिलीप कुमार ने उनके नाम की सिफ़ारशि राज सिंह डूंगरपुर से की थी। इसके बाद यशपाल शर्मा को टीम में खेलने का मौका मिला और उनकी जिंदगी बदल गई।

उल्लेखनीय है कि कपिल देव की ज़िन्दगी पर बन रही फ़िल्म ’83’ में भी यशपाल शर्मा का किरदार नज़र आएगा. कपिल देव का किरदार इस फ़िल्म में रणवीर सिंह निभा रहे हैं जबकि यशपाल शर्मा का किरदार जतिन सरना निभाते नज़र आएँगे. यशपाल शर्मा ने भारत के लिए 37 टेस्ट मैचों में 1606 रन बनाए. उनका अधिकतम स्कोर 140 रहा और औसत 33.45 रन था। वनडे क्रिकेट में यशपाल शर्मा ने 42 मैचों में 28.48 के औसत से 883 रन बनाए थे.

error: Content is protected !!