बॉलीवुड में कई ऐसे रोल होते हैं जिन्हें कई लोग ठु’करा देते हैं पर एक बार जब कोई उस रोल के लिए हाँ कहता है तो फिर जैसे उसकी क़िस्मत चमक जाती है। ऐसा कई बार हुआ है जब किसी रोल को लोगों ने म’ना किया और उसी रोल से किसी की क़िस्मत च’मक गयी हो। एक ऐसा ही किरदार निभाया था बॉलीवुड कि मशहूर अभिनेत्री रीना रॉय ने। ये किरदार था एक नागिन का। इस फ़िल्म के लिए रीना रॉय से पहले कई अभिनेत्रियाँ मना कर चुकी थीं लेकिन रीना ने इसे चु’न लिया।

रीना रॉय ने ख़ुद इस किरदार के बारे में बात करते हुए एक इंटरव्यू में बताया था कि उनसे पहले ये फ़िल्म उस समय की टॉप हीरोईन को ऑ’फ़र हुई थी लेकिन कोई भी ने’गेटि’व किरदार नहीं करना चाहता था। रीना ने बताया कि “टॉप हीरोईन की तरह मेरी माँ को भी इस बात का ड’र था कि अगर मैं ये फ़िल्म करूँगी तो इससे मेरी इमे’ज पर ने’गेटि’व अ’सर प’ड़ेगा”।रीना रॉय ने आगे बताया कि “मैं एक ही तरह के किरदार करके बो’र हो चुकी थी इसलिए मैंने कुछ अल’ग करने की ठान ली”।

इस फ़िल्म का असर कुछ अल’ग ही हुआ। रीना रॉय की इमे’ज पर नेगे’टि’व अ’सर तो नहीं बल्कि पॉज़िटिव अ’सर प’ड़ा। रीना रॉय ने बताया कि “इस फ़िल्म की का’मया’बी के बाद मेरे घर के बाहर लोगों की भी’ड़ लगी रहती थी। यहाँ तक कि कई बार तो सि’क्योरि’टी के लिए पु’लिसवा’ले भी तै’नात रहते थे। फ़िल्म में मेरे काम को देखकर लोग मुझे ख़ू’न से चिट्ठियाँ लिखकर शादी के लिए प्र’पोज़ करते थे”।

रीना रॉय न सिर्फ़ इस फ़िल्म के लिए बल्कि कई अन्य फ़िल्मों के लिए भी जानी जाती हैं। वहीं रीना रॉय फ़िल्मी दुनिया में शत्रुघ्न सिन्हा के साथ अपनी न’ज़दीकि’यों को लेकर भी जानी जाती रही हैं। ख़बरें तो यहाँ तक भी थीं कि दोनों शादी करने वाले हैं लेकिन बाद में शत्रुघ्न सिन्हा ने किसी और से शादी कर ली और रीना रॉय अपनी दुनिया में ब’स गयीं।

error: Content is protected !!