बॉलीवुड में कुछ कलाकारों ने एक हीरो के तौर पर पहचान बनाई तो कुछ कलाकारों ने विलेन बनकर लोगों का दिल जीता। कई वि’लेन ऐसे भी रहे हैं जिनको हीरो से ज्यादा पसंद किया गया है। ऐसे कलाकारों में एक नाम शक्ति कपूर का भी है, शक्ति कपूर का असल नाम बहुत ही कम लोग जानते हैं। उनका असल नाम सुनील सिकंदरलाल कपूर है। लेकिन फिल्मों में आने के बाद उन्होंने इसको बदल लिया। आज शक्ति कपूर का जन्मदिन है और आज हम आपको उनसे जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी देने का रहे हैं।

क्या आप जानते हैं शक्ति कपूर को उनका नाम बदलने की सलाह किसने दी थी? फिल्मों में आने से पहले उनका नाम सुनील सिकंदरलाल कपूर था, जब वह संजय दत्त के साथ फिल्म ‘रॉकी’ में काम कर रहे थे, तब संजय दत्त ने ही उनका नाम बदलने की सलाह दी। संजय ने उनसे बोला कि ये नाम उनकी पर्सनैलिटी से मैच नहीं करता। जिसके बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर शक्ति कपूर कर लिया।

नाम के साथ साथ उन्होंने अपना करियर भी बदल दिया। आज देश भर में लोग उनको शक्ति कपूर के नाम से जानते हैं। क्या आपको पता है शक्ति कपूर को पहली बार फिल्म में काम फिरोज खा’न ने दिया था। आपको जानकर है’रानी होगी कि एक एक्सी’डेंट की वजह से शक्ति कपूर को अपनी पहली फिल्म में काम मिला था। ये बात साल 1975 की है।

फिरोज खा’न ने ही बॉलीवुड में उनका डेब्यू करवाया था। इस बात का खुला’सा वह एक इंटरव्यू में कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि उनकी गाड़ी की ट’क्कर फिरोज खा’न की मर्सिडीज से हुई थी, जहां वह पहली बार अभिनेता से मिले और उन्हें अपने एक्टिंग डिप्लोमा के बारे में बताया था। इस एक्सी’डेंट के दौरान ही फिरोज ने उनको अपनी फिल्म ‘कु’र्बानी’ में काम देने की बात कही थी।

हालांकि उन्होंने वादा तो कर दिया लेकिन इस पर कुछ खास ध्यान नहीं दिया। लेकिन जब शक्ति कपूर का जिक्र एक और शख्स ने किया तो फिरोज खा’न ने फौरन ही उनको काम देने का फैसला कर लिया। बताया जाता है कि वो शख्स शक्ति कपूर का एक दोस्त था जो फिल्म ‘कु’र्बानी’ में फिरोज खा’न के साथ काम कर रहा था। आपको जानकर है’रानी होगी कि शक्ति कपूर अब तक 700 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं।

error: Content is protected !!