बॉलीवुड के ट्रेजे’डी किंग कहे जाने वाले लिजें’ड्री एक्टर दिलीप कुमार लाखों दिलों पर राज करते हैं। यूँ तो वो ट्विटर के ज़’रिए अपने फ़ैन्स से जु’ड़े रहते हैं लेकिन जब से कोरो’ना संक्र’मण का दौ’र आया है वो पूरी तरह घर में ही बं’द हो गए हैं। बीच-बीच में अपने फ़ैन्स से बातें करने के लिए वो ज़रूर ट्वीट करते हैं। उनकी देखभाल में पत्नी सायरा बानो पूरी तरह से जु’टी रहती हैं और फ़ैन्स को उनकी सेह’त का हाल भी देती रहती हैं। हाल ही में दिलीप कुमार ने अपने दो भाइयों अस’लम और अह’सान को कोरो’ना संक्र’मण के कार’ण खो दिया। दोनों ही कुछ दिन सीरि’यस हाल’त में अस्प’ताल में रहे उसके बाद उनका नि’धन हो गया।

लेकिन इस ग़’म से भी बु’री बात ये है कि जहाँ फ़ैन्स दिलीप कुमार को हुई इस क्ष’ति पर दुः’ख प्रकट कर रहे हैं वहीं दिलीप कुमार को इस बात की जा’नकारी भी नहीं है। उन्हें अब तक ये नहीं बताया गया कि उनके दोनों भाई अब इस दुनि’या में नहीं रहे। उनके दोनों ही भाई उनसे छोटे थे जिसके कार’ण सायरा बानो ने उन्हें इस बारे में बताकर परे’शान करना सही नहीं समझा। सायरा ने इस बारे में ब’यान दिया कि “सच कहें कि अब तक दिलीप साहब को अस’लम भाई और एह’सान भाई के चले जाने की ख’बर नहीं दी गई है। हम भर’सक कोशिश करते हैं कि ऐसी परे’शान करने वाली खबरें उन तक ना पहुंचें।
Saira Banu- Dilip Kumar
वहीं आगे सायरा बानो ने बताया कि वो न सिर्फ़ परिवा’र से सम्बं’धित बल्कि दिलीप कुमार के दोस्तों से सम्बं’धित बु’री ख़ब’रें भी उन्हें नहीं देतीं। उन्होंने कहा कि “हमने उन्हें अमिताभ बच्चन के कोरो’ना पॉजि’टिव होने के समय भी नहीं बताया था। उन्हें अमिताभ के हॉ’स्पिट’ल में भ’र्ती होने वाली ख़ब’र भी हमने नहीं दी थी।” आगे इस विषय में बात करते हुए उन्होंने कहा कि “उन दोनों को इस तरह खो’ना हम लोगों के लिए भ’यावह था. मैंने अपनी एक करीबी दोस्त को भी कुछ दिनों पहले कोविड 19 के चलते ही खो दिया। वो अभी मह’ज 51 साल की थी। ख़ु’दा नि’श्चित तौ’र पर हमें किसी न किसी बात की स’ज़ा दे रहा है। पूरे जीवन का’ल में हमने ऐसा भ’यावह मं’जर नहीं देखा था। फिलहाल हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि वो हमें मा’फ करें और इससे उ’बारें।