दिलीप कुमार के नि’धन के बाद से ही साइरा बा’नू को लेकर कई तरह की बातें हुईं। साइरा बा’नू को लेकर उनके क़री’बियों ने ये भी बताया कि वो इन दिनों अपने आप में ही सिम’ट सी गयी हैं। वो लोगों से क’म से क’म मिलती हैं। साइरा बानू को लेकर धर्मेंद्र, शत्रु’घ्न सिन्हा जैसे चाहने वाले भी चिं’ता में हैं। इसी बीच साइरा बानू का एक इंटरव्यू सामने आया।

साइरा बानू ने इसमें बताया कि वो दिलीप कुमार के जा’ने के बाद किस तरह से जी रही हैं। उन्होंने बताया कि उनके लिए जीना कितना मुश्कि’ल हो गया है। उन्हें अपने साहब के अलावा किसी की आद’त ही नहीं थी और अब उनके जाने से जीवन भी ख़ा’ली हो गया है। साइरा अपने इस इंटरव्यू में बताती हैं कि “मैं इस लॉ’स से बाहर नहीं निक’ल पा रही हूँ, मैं इससे कैसे बाह’र आऊँ?”

आगे वो कहती हैं कि “मुझसे हो ही नहीं पा रहा और मैं सब कुछ बहुत ख़ुशी से कर रही थी। सब ठीक चल रहा था। केवल हम दोनों का साथ था। मुझे घर पर साहब के साथ बैठना अच्छा लगता था। वैसे भी मैं बहुत घू’मने वाली और पार्टियों में शिर’कत करने वाली इंसान नहीं रही हूँ। लेकिन आज मैं घर से भी बाह’र ही नहीं निक’लना चाहती। बाहर निक’लने का कोई मतलब ही नहीं है जब…”

साइरा आगे ख़ुद को संय’त करते हुए कहती हैं कि “साहब की मेरी लाइफ़ में स’ख़्त ज़रूरत है। सच बताऊँ तो मैं लोगों से मिल-जुल नहीं रही हूँ, सिवाय कुछ करीबी दोस्तों के। मैं ख़ुशन’सीब हूँ कि इतने सारे लोग मेरी परवा’ह करते हैं। लेकिन इन दिनों मैं खूब मे’डिटे’शन और प्रा’र्थना कर रही हूँ”।साइरा बानू इन दिनों सिर्फ़ ख़ुद के साथ वक्त बिता रही हैं और इसकी चिं’ता लोग कर रहे हैं।

वो कहती हैं कि “मुझे पता है कि कई लोग मेरी तरह के हाला’त से गुज़’र चुके हैं और बा’हर भी आए। लेकिन शायद मेरा ल’गाव कुछ ज़्यादा ही स्ट्रों’ग है। साहब एक ए’क्स्ट्राऑ’र्डिनेरी श’ख़्स थे”। दिलीप कुमार और साइरा बानू का ये रिश्ता वाक़ई इस दुनिया से परे का था। उनका साथ जितना भी रहा वो एक- दूसरे के पू’रक बनकर रहे।साइरा बानू ने हर समय दिलीप कुमार के साथ ही ख़ुद को रखा। वो उनसे बेइंतहा प्यार करती हैं।

दिलीप कुमार से 22 साल छोटी साइरा ने उनसे शादी करने के बारे में काफ़ी छोटी उम्र में ही सो’चा था। पहले तो दिलीप कुमार उनसे दू’र ही रहा करते थे ताकि वो उनसे शादी का वि’चार दिल से निका’ल दें। लेकिन ये साइरा का सच्चा प्यार और उनकी ख़ूबसूरती ही थी जिसने आ’ख़िर दिलीप कुमार के दिल में अपनी जगह बना ही ली। दोनों का प्यार अब भी स’लाम’त है, दिलीप कुमार नहीं रहे लेकिन एक पल भी ऐसा शायद ही बी’ता हो जब साइरा ने अपने साहब को याद न किया हो।

error: Content is protected !!