मुम्बई: भारतीय सिने इतिहास के सबसे क़ाबिल और सबसे मशहूर अभिनेताओं में शुमार किए जाने वाले अभिनेता दिलीप कुमार साहब का आज तड़के नि’धन हो गया. इस बात की सूचना उनके ट्विटर अकाउंट से दी गई. फ़ैसल फ़ारूक़ी ने “भारी दिल और गहरे शो’क के साथ ये बताना चाहता हूँ कि कुछ मिनट पहले हमारे चहेते दिलीप साहब इस दुनिया को छो’ड़ गए। हम ख़ु’दा के बंदे हैं और हमें उनके पास लौ’टना होता है”.

दिलीप साहब के निध’न पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शो’क व्यक्त किया. प्रधानमंत्री ने कहा,”दिलीप कुमार को सिनेमा जगत के लेजेंड के रूप में याद किया जाएगा. उन्हें अद्वितीय प्रतिभा का आशीर्वाद प्राप्त था, जिसके कारण हर पीढ़ी के दर्शक उन्हें पसंद करते थे. उनका दुनिया से जाना हमारे सांस्कृतिक जगत के लिए एक क्षति है. उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं.”

दिलीप कुमार के नि’धन पर अक्षय कुमार ने भी शो’क व्यक्त किया. अक्षय कुमार ने कहा कि पूरी दुनिया के लिए बहुत से हीरो होते होंगे लेकिन हम अभिनेताओं के लिए वह हीरो थे. उन्होंने कहा कि दिलीप कुमार साहब अपने साथ एक पूरे युग को लेकर चले गए. अक्षय कुमार ने कहा कि मेरी प्रार्थना उनके परिवार के साथ है. मशहूर अभिनेता अजय देवगन ने भी ट्विटर के ज़रिए अपना शो’क व्यक्त किया.

दिलीप कुमार को साँ’स लेने में तकली’फ़ होने पर अस्प’ताल में भ’र्ती करवाया गया था वो 30 जून से ही अस्प’ताल में थे। इससे कुछ दिनों पहले भी वो फेफड़ों में पानी भरने के कार’ण अस्पताल में थे पर कुछ दिनों में ठीक होकर घर चले गए थे।हाल ही में उनकी पत्नी और अभिनेत्री सायरा बानू ने उनकी सेहत ठीक होने की ख़बर दी थी और सभी से ये अपील की थी कि वो दिलीप कुमार की अच्छी सेह’त के लिए प्रार्थना करें।

फ़ैन्स उनकी से’हत के लिए प्रार्थना कर रहे थे उन्हें क्या पता था कि उनके चहेते दिलीप कुमार उन्हें इस तरह छो’ड़ जाएँगे। फ़ैन्स के बीच दुः’ख पस’रा हुआ है। बॉलीवुड ने एक अनमोल सितारा खो दिया, दिलीप कुमार ने 1944 में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की और आ’ख़िरी बार फ़िल्म क़िला में नज़र आए थे जो 1998 में आयी थी। दिलीप कुमार बेहतरीन फ़िल्मों का हिस्सा रहे हैं जिनमें कोहिनूर,  मुग़ल-ए-आज़म, देवदास, आज़ाद, सौदागर जैसी फ़िल्में शामिल हैं। चुग़लीबाज़ इस बेहतरीन कलाकार को श्रद्धांजलि देता है।

error: Content is protected !!