कोरो’ना एक ऐसी महामा’री है जो बिना भे’दभाव लोगों पर अपना क़’हर ब’रपा रही है। इस महामा’री से कोई ब’च नहीं पाया है चाहे वो सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का परिवा’र हो या अभिनय के सरता’ज दिलीप कुमार का परिवा’र। कुछ दिनों पहले ही ख़बरें आयीं थी कि दिलीप कुमार के दोनों छोटे भाई एह’सान और अस’लम कोरो’ना संक्र’मित पाए गए हैं। दिलीप कुमार के भाई ए’हसान की उम्र 90 साल बतायी गयी जबकि उनके छोटे भाई अस’लम उनसे कुछ छोटे हैं। दोनों को खाँ’सी और बुखा’र की शिका’यत थी साथ ही उनका ऑक्सी’जन लेव’ल भी काफ़ी क’म था जिसके कार’ण उन्हें गै’र-इनवे’सिव वेंटि’लेटर सपो’र्ट पर रखा गया था।

आज सुबह जो ख़ब’र आयी उसने दिलीप कुमार के घर मात’म प’सार दिया। सुबह ही दिलीप कुमार के छोटे भाई अस’लम ख़ा’न का इन्तिका’ल हो गया। उन्हें कई तरह की अन्य सम’स्याएँ भी थीं जिसके चलते कोरो’ना संक्र’मण घा’तक सा’बित हुआ। ख़बरों की मानें तो अस’लम ख़ा’न को शुग’र, हा’ई ब्लड प्रेश’र और दिल की बीमा’री भी थी। अस’लम ख़ा’न का जा’ना परिवा’र के लिए बेह’द दुः’ख की बात है। अस’लम ख़ा’न के साथ ही कोरो’ना पॉज़िटिव पाए गए एह’सान ख़ा’न अभी भी लीलावती अस्प’ताल में भ’र्ती हैं। उनकी हाल’त भी गम्भी’र बतायी जा रही हैं, वो वेंटि’लेटर सपो’र्ट पर रखे गए हैं।

Saira Banu- Dilip Kumar
कुछ दिनों पहले ही दिलीप कुमार के दोनों भाईयों को लेकर पत्नी साय’रा बा’नो ने कहा था कि “वो अच्छे डॉक्टर्स की दे’खरेख में हैं, चिं’ता की कोई बात नहीं है वो दोनों ही जल्द ठीक होकर घर वाप’स आ जाएँगे।” लेकिन किसी ने ये नहीं सोचा था कि परिवा’र के साम’ने इतना बड़ा दुः’ख आएगा। बात करें दिलीप कुमार की तो वो 97 साल के हैं और उनकी पूरी दे’खभाल उनकी पत्नी साय’रा बा’नो ही करती हैं। दिलीप कुमार अक्सर सोशल मीडिया के ज़रिए फ़ैन्स से जु’ड़ते हैं। सा’यरा बा’नो ने दिलीप कुमार की सेह’त पर कहा था कि वो फ़ैन्स की दुआओं के साथ बिलकुल स्वस्थ हैं और घर पर आ’राम फ़र’मा रहे हैं।” कोरो’ना संक्र’मण शुरू होने के समय से ही दिलीप कुमार अपने घर में क्वा’रंटाइन हैं।