दिलीप कुमार का नि’धन जब पिछ’ले साल हुआ तो उनके फ़ैन्स का मानो दिल ही टू’ट गया। पर सबसे ज़्यादा अगर किसी की ज़िंदगी में ब’दला’व आया है तो वो हैं सायरा बानू। सायरा बानू जो कि दिलीप कुमार से ऐसा प्रेम करती हैं जिसकी मिसा’ल आज के ज़माने में दी जा सकती है। जब दिलीप कुमार का नि’धन हुआ उस समय रो- रो’कर सायरा बानू बस यही कहती रहीं कि उन्हें साहब के बि’ना जीना ही नहीं आता।

दिलीप कुमार की मौ’त ने सायरा बानू को पूरी तरह से तो’ड़ दिया। उसके बाद वो कुछ एक- दो बार ही नज़र आयीं। जिसमें एक बार वो दिलीप कुमार की तस्वीर के साथ थीं। बाक़ी समय वो ख़ुद अस्प’ताल में जाने के लिए घर से बाहर निक’लीं। दिलीप कुमार का जाना सभी के लिए बड़ा नुक़’सान रहा। सायरा बानू के जानने वाले उनकी हाल’त के बारे में जो बताते हैं वो ड’राने वाला है।

सायरा बानू और दिलीप कुमार के करीबी जैसे धर्मेंद्र, मुमताज़, शत्रुघ्न सिन्हा ने बताया कि दिलीप कुमार के जाने के बाद से सायरा बानू ने ख़ुद में ही सिम’ट सी गयी हैं। शत्रुघ्न सिन्हा ने बताया कि वो और उनकी पत्नी सायरा बानू की मदद के लिए हमेशा आगे रहेंगे लेकिन वो अब किसी से भी नहीं मिलतीं।

वहीं दिलीप कुमार के परिवार के करीबी दोस्त धर्मेंद्र ने बताया कि पहले उनकी सायरा बानू से कई बार फ़ोन पर बात हुआ करती थी। पर दिलीप साहब के जाने के बाद से वो उनका फ़ोन भी नहीं उठातीं हैं। धर्मेंद्र ने कई बार उनसे स’म्पर्क सा’धने की कोशिश की लेकिन सायरा बानू ने एक बार भी जवाब नहीं दिया। धर्मेंद्र चिं’ता से बस यही कहते हैं कि “उम्मीद है कि उसकी सेह’त अच्छी होगी”।

वहीं परिवार की एक और करीबी मुमताज़ ने भी बताया कि वो जब पिछ’ली बार मुंबई आयी थीं तो उन्होंने दिलीप कुमार और साइरा बानू से उनके घर में मुला’क़ात की थी।पर अब उनसे बार-बार स’म्पर्क करने की कोशिश के बाद भी कोई जवाब नहीं मिला। यही नहीं मुमताज़ तो उनके घर भी पहुँच गयीं कि किसी भी तरह साइरा बानू से मुला’क़ात हो पाए।

मुमताज़ ने बताया कि उनके घर जाकर भी ख़ाली हाथ लौ’टना पड़ा। घर में सायरा बानू कहीं नज़र भी नहीं आयी।उनके आने की ख़बर सुनने के बाद भी सायरा उनसे मिलने नहीं आयीं। सभी बस यही कह रहे हैं कि दिलीप कुमार के जाने के बाद साइरा बानू अब न किसी से मिलती हैं और न ही कोई बात करती हैं। वाक़ई साइरा बानू ने अपना जीवन दिलीप कुमार के ही नाम कर दिया। अब वो जीना ही भूल चु’की हैं।

error: Content is protected !!