बॉलीवुड के इतिहास में कई कलाकारों की ऐसी जोड़ियां बनी हैं जिनके प्यार के हिस्से आज भी लोगों को सुनाए जाते हैं। हालांकि इन कलाकारों की प्रेम कहानी अ’धूरी ही रही। इनमें एक जोड़ी सुपरस्टार देव आनंद और सुरैया जमाल शेख की है। एक समय था जब दोनों एक दूसरे के प्यार में इस कदर अं’धे थे कि कुछ और नजर ही नहीं आता था। लेकिन फिर अचानक ऐसा हुआ की दोनों एक दूसरे से हमेशा के लिए जुदा हो गए। बता दें कि आज सुरैया का जन्मदिन है और इस अवसर पर हम आपको दोनों की अ’धूरी प्रेम कहानी सुनाने जा रहे हैं।

दरअसल, बात उस ज़माने की है जब देव आनंद का करियर शुरू ही हुआ था और सुरैया एक जानी मानी अभिनेत्री और सिंगर थीं। साल 1948 और 1949 से दौरान आई फिल्म ‘विद्या’ और ‘जीत’ के दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बड़ी। लेकिन इस बीच उन्हें कई मु’श्किलों का सामना भी करना पड़ा। बताया जाता है कि लड़कियां देव आनंद के लिए पागल थीं और देव आनंद, सुरैया की मोहब्बत में गिर’फ्तार थे।

देव आनंद ने उनके प्यार को पाने के लिए कई मु’श्किलों का सामने किया लेकिन फिर भी उनको हासिल नहीं कर पाए। दोनों का ये रिश्ता करीब 4 सालों तक चला, लेकिन फिर मज’हब की दीवार बीच में आने से कारण दोनों अलग हो गए। बताया जाता है कि एक बार तो शूटिंग के दौरान सुरैया की नांव पलट गई थी और देवानंद ने उनकी जान बचाई थी।

दोनों के प्यार की ये कहानी अच्छी तरह चल रही थी, लेकिन फिर अचानक इसकी खबर सुरैया की नानी को लगी और उन्होंने इस रिश्ते के लिए साफ इं’कार कर दिया। वह सुरैया और देव आनंद को एक दूसरे से मिलने भी नहीं देती थीं। लेकिन एक समय ऐसा आया जब मौका मिलते ही देव आनंद उनसे मिलने पहुंच गए और उन्होंने सुरैया को प्रपोज करते हुए उन्हें एक अंगूठी दे दी।

लेकिन जब उस अंगूठी के बारे में उनकी नानी को पता चला तो उन्होंने इस पर गुस्सा जाहिर किया और उस हीरे की अंगूठी को समंदर में फिकवा दिया। उस दिन के बाद से ही दोनों के बीच में दीवार आ गई और दोनों ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला कर लिया। असल जिंदगी में ही नहीं बल्कि दोनों ने हमेशा के लिए फिल्मी दुनिया से भी एक दूसरे का साथ ख’त्म कर दिया।

error: Content is protected !!