चलती का नाम गाड़ी एक ऐसी फ़िल्म है जो सभी की ऑल टाइम फ़ेवरेट फ़िल्म है। इस फ़िल्म के सेट से जुड़ी एक दिलचस्प बात हम आज आपके लिए लाए हैं। वैसे तो जिस फ़िल्म में किशोर कुमार हों उस फ़िल्म से कई दिलचस्प क़िस्सों का जुड़ा होना तो लाज़मी है। वैसे तो ये फ़िल्म। किशोर कुमार फ़िल्म्ज़ के होम प्रोडक्शन फ़िल्म थी और इसमें अभिनय किया है तीनों भाइयों ने यानी अशोक कुमार, किशोर कुमार और अनूप कुमार ने। लेकिन इस फ़िल्म के मुहूर्त शॉट से किशोर कुमार को भागना पड़ा गाड़ी लेकर।

जी हाँ, जिस दिन चलती का नाम गाड़ी फ़िल्म का मुहूर्त था उस दिन तीनों भाई सेट पर पहुँचे और साथ ही पहुँची ढेर सारी मीडिया भी लेकिन सेट से ग़ायब थे फ़िल्म के डायरेक्टर कमल मजूमदार थे ग़ायब। काफ़ी देर इंतज़ार करने के बाद भी जब डायरेक्टर साहब नहीं आए तो किशोर कुमार चल पड़े गाड़ी में उन्हें खोजने और सीधे जा पहुँचे उनके घर। लेकिन ये क्या किशोर कुमार को अपने घर देखकर कमल मजूमदार हो गए फ़रार। आगे-आगे कमल मजूमदार और पीछे-पीछे किशोर कुमार। जब कमल मजूमदार पकड़ आए तो वो बोले “मुझे माफ़ करो मैं ये फ़िल्म डायरेक्ट नहीं कर सकता।

Kishore Kumar

किशोर कुमार ने पूछा कि भई कार्ड में तुम्हारा नाम छप गया और तुम अब मना कर रहे हो। कमल मजूमदार बोले यहाँ एक भाई को सम्भालना मुश्किल है और फ़िल्म में तुम तीनों भाई हो मुझसे नहीं होगा मुझे माफ़ करो। अब किशोर कुमार के सामने आ गयी बड़ी परेशानी..करें तो क्या करें। मुहूर्त शॉट पर सब तैयार खड़े हैं और डायरेक्टर ने फ़िल्म छोड़ दी। कुछ समझ में नहीं आ रहा था तो किशोर कुमार ने बढ़ा दी गाड़ी और सीधे जा पहुँचे सत्येन बोस के घर।

किशोर कुमार बोले सत्येन दा जल्दी से तैयार हो जाओ मुहूर्त शॉट में जाना है। सत्येन बोस को कुछ कहने सुनने का मौक़ा दिए बग़ैर किशोर कुमार उन्हें गाड़ी में बिठा के सीधे ले आए मुहूर्त शॉट पर और उनके हाथ में थमा दिया क्लैप बोले सत्येन दा क्लैप दो.. सत्येन बोस बोले मैं कैसे. किशोर कुमारने कहा अरे तुम नहीं तो कौन? तू ही तो हो इस फ़िल्म के डायरेक्टर। सत्येन बोस चौं’कते हुए बोले ये कब हुआ/ किशोर कुमार ने हँसकर कहा बस अभी अभी। क्लैप दो और बाद में कॉंट्रैक्ट साइन कर लेंगे।

Kishore Kumar- Madhubala

तो इस तरह हुई इस मज़ेदार फ़िल्म की शूट शुरू, जिस फ़िल्म की शुरुआत में ही इतना रोमांच था वो फ़िल्म कैसे मज़ेदार नहीं होती। फ़िल्म को सभी ने कितना पसंद किया ये बताने की क्या ज़रूरत है आप और हम ये बात अच्छी तरह जानते हैं।