बॉलीवुड में माँ-बेटी की ये जोड़ियां हुईं बहुत मशहूर, आख़िरी जोड़ी..

बॉलीवुड में जितना हीरो का दबदबा है उतना ही दबदबा है हीरोईंस का भी यूँ तो हीरोईंस को यहाँ अहमियत कम मिलती है ऐसा कहा जाता है लेकिन कई ऐसी ऐक्ट्रेस रहीं जिन्होंने ख़ुद तो यहाँ नाम कमाया ही उतना ही नाम उनकी बेटियों ने भी यहाँ कमाया है। तो आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसी ही माँ बेटी की जोड़ियाँ जिन्होंने अपने नाम किए हज़ारों फ़ैन्स।

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम लेते हैं बीते ज़माने की ऐक्ट्रेस तनूजा का जिन्होंने लम्बे समय तक फ़िल्मी दुनिया में अपना परचम लहराया और बाद में उनकी बेटी काजोल ने फ़िल्मी दुनिया को अपनी चुलबुली हरकतों से दीवाना बनाया। वैसे छोटी बेटी तनीषा का करियर कुछ ख़ास नहीं रहा। दूसरा नाम भी बीते ज़माने की कलाकार बबीता का जिन्होंने फ़िल्मी दुनिया से उस कपूर ख़ानदान में क़दम रखा जहाँ ये कहा जाता है कि कपूर ख़ानदान की लड़कियाँ फ़िल्मों में नहीं आतीं लेकिन बबीता ने सभी से बग़ावत करके अपनी बेटी करिश्मा को फ़िल्मी दुनिया में भेजा और करिश्मा बनीं नम्बर वन स्टार।

बहन के पीछे- पीछे आयीं करीना और उन्होंने सेट किए फ़िल्मी दुनिया के कई ट्रेंड। यहाँ नाम शामिल करते हैं ड्रीम गर्ल हेमामालिनी का। हेमा मालिनी अपने समय में जितनी बड़ी स्टार थीं उतना कारनामा उनकी बेटी नहीं दिखा पायी लेकिन ईशा जब भी परदे पर आतीं उन्हें देखकर माँ हेमा की याद आ जाती। हेमा मालिनी अपनी दोनों बेटियों ईशा और अहाना के साथ जब डान्स पर्फ़ॉर्म करती हैं तो देखते ही बनता है।

लिस्ट में चौथा नाम है शर्मिला टैगोर और सोहा अली ख़ान का, यूँ तो शर्मिला जितना नाम सोहा नहीं बना पाएँ लेकिन उनकी एक अलग ही पहचान है और पटौदी ख़ानदान की राजकुमारी का अन्दाज़ भी ख़ास है। यहाँ नाम ले लेते हैं सोनी राजदान का जिन्होंने अभिनय में अपना लोहा तो मनवाया लेकिन यहाँ से एक दूरी भी बनाकर रखी।

जब उनकी बेटी आलिया ने बड़े परदे पर क़दम रखा तो अपनी दूसरी ही फ़िल्म में साबित कर दिया कि अभिनय तो उनके ख़ून में है उन्हें इस मामले में पछाड़ना आसान नहीं। वहीं दूसरी बेटी शाहीन ने भी अपनी सबसे बड़ी कमज़ोरी को ताक़त बनाया। छटवाँ नाम आता है श्रीदेवी का जिन्होंने फ़िल्मों में कॉमेडी का एक अलग ही मुक़ाम हासिल किया साथ ही अभिनय से सभी को दीवाना बनाती रहीं।

अपनी बेटी जान्हवी को बड़े परदे पर देखने का सपना सपना ही रह गया क्योंकि वो उससे कुछ ही समय पहले दुनिया से चली गयीं लेकिन उनकी झलक जान्हवी में सभी को नज़र आती है पर जान्हवी यूनिक भी हैं, छोटी बेटी ख़ुशी भी जल्द फ़िल्मी परदे की ओर रुख़ करने वाली हैं। वहीं बात हो ‘पहला नशा पहला ख़ुमार’ जैसे हिट सॉंग की ऐक्ट्रेस पूजा बेदी की तो उनकी ही तरह उनकी बेटी अलाया ने भी हॉटनेस में कमी नहीं रखी और पहली फ़िल्म से ही फ़ैन्स का भंडार भर लिया है।

अपनी चुलबुले और बेबाक़ अन्दाज़ से सभी को जीतने वाली अमृता सिंह हैं हमारी लिस्ट में आठवें नम्बर पर। अमृता सिंह की कार्बन कॉपी की तरह सामने आयीं सारा अली ख़ान, जो अपनी फ़िल्म से पहले ही बेबाक अन्दाज़ में हर सवाल का ऐसे जवाब देतीं कि लोग उनके दीवाने हुए बिना नहीं रह पाते। वहीं टफ़ और वक़्त से आगे रहने वाली माँ नीना गुप्ता को इस लिस्ट में शामिल न करें ऐसा कहाँ हो सकता है।

उस दौर में नीना ने एक कँवारी माँ बनने का फ़ैसला किया जब इस बात के साथ जीना मुश्किल था और उनकी बेटी मसाबा बनीं उन्हीं की तरह टफ़। मसाबा फ़ैशन डिज़ायनर हैं लेकिन हाल ही में आयीं सीरिज़ में माँ के साथ एक्टिंग कर रही हैं। इस लिस्ट में आख़िरी नाम उस माँ बेटी का है जिनका फ़िल्मी दुनिया से सालों का नाता तो है लेकिन उन्होंने अब तक बड़े परदे पर क़दम नहीं रखा।

दोनों के कई फ़ैन्स हैं और। हम बात कर रहे हैं शाहरुख ख़ान एक घर की जी हाँ, उनकी पत्नी गौरी ख़ान और बेटी सुहाना ख़ान की। यूँ तो दोनों का ही फ़िल्मी दुनिया से सीधा नाता नहीं है लेकिन शाहरुख के कारण दोनों ही इस लाइमलाइट से जुड़ी हैं। सुहाना ख़ान जल्द ही फ़िल्मों में आने वाली हैं और उनके फ़ैन्स इस बात का इंतज़ार कर रहे हैं।

चुग़ली बाज़

चुग़ली बाज़

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!