बॉलीवुड की हीरो’ईंस के बारे में सोचो तो एक क’मसीन सी ख़ूबसूरत, ग्लै’मरस लड़की का चेहरा आँखों के सामने आता है। यूँ तो सभी लड़कियाँ अपनी ज़िंदगी में अपनी तरह से ख़ूबसूरत होती हैं लेकिन फिर भी बॉलीवुड में हीरोइन बन जाना सभी के बस की बात नहीं ख़ासकर एक आम लड़की तो इस बारे में सोचती तक नहीं। उसका तो बस यही ख़्वाब होता है कि वो कभी हीरोईन बनकर बड़े परदे पर नज़’र आए लेकिन कहीं न कहीं ये भी पता होता है कि शायद ही ऐसा कोई दिन आए। बॉलीवुड में अपना नाम बना चुकीं एक ग्लै’मरस बो’ल्ड ऐक्ट्रे’स की भी कुछ ऐसी ही कहानी है।

हम बात कर रहे हैं बो’ल्ड एंड ब्यू’टिफ़ुल ज़’रीन ख़ा’न की। जी हाँ, ज़’रीन ख़ा’न जो इन दिनों एक बो’ल्ड और ग्लै’मरस ऐक्ट्रेस मानी जाती हैं वो कभी कई मु’श्किलों से घि’री थीं और उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि वो बॉलीवुड में आ’एँगी। ज़’रीन ख़ा’न ने अपने एक इंटर्व्यू में बताया कि उस समय उन्होंने 12 वीं पा’स की थी कि एक शाम उनके पिता ने घर छो’ड़ दिया। वो अपनी बहन और माँ के साथ अके’ली रह गयी थीं। ऐसे में उनकी माँ बहुत टू’ट चुकी थीं और उन्हें स’मझ ही नहीं आ रहा था कि क्या करें? ज़रीन ने बताया कि उन्होंने माँ से कहा कि वो सब सम्भा’ल लेंगी जबकि उन्हें इस बारे में कुछ नहीं पता था कि वो क्या करेंगी।

Zareen Khan
आ’ख़िर ज़’रीन ख़ा’न ने कॉल सेंट’र में जॉ’ब कर लिया जिससे होने वाली इनकम से घर चलने लगा। ज़’रीन बताती हैं कि उस समय हमारे घर के आ’र्थिक हाला’त बहुत बु’रे थे। हम किसी ऐसे घर से नहीं आते जिनकी स’म्पत्ति होती है। उस समय वो 100 किलो की थीं और उन्हें कुछ अंदा’ज़ा भी नहीं था कि वो क्या करना चाहती हैं। फिर उन्हें लगा कि वो एयर होस्टे’स बन जाएँ और इसके लिए ही उन्होंने मेहनत करके 52 किलो व’ज़न क’म किया। बाद में उन्हें फ़िल्म मिली और इसके बाद उनकी ज़िंदगी बद’ल गयी। ज़’रीन अपनी माँ को बेह’द प्यार करती हैं और अपने आगे ब’ढ़ने का क्रेडिट भी उन्हें ही देती हैं।