“चुग़लीबाज़” में आप सभी का स्वागत है. कल हमने आपको उन हीरोइन्स के बारे में बताया था जो कामयाब गायिका की हैसि’यत भी रखती हैं. आज हम इसी फ़ेहरिस्त में उन हीरो के बारे में बताएँगे जिन्होंने अपने गानों से भी नाम कमाया है. कुछ नाम इस लिस्ट में ऐसे भी हैं जिन पर आपको है’रत हो सकती है. चलिए, अब टॉपिक पर आते हैं.

सबसे पहले हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले किंग ख़ान यानी कि शाहरुख़ ख़ान की. शाहरुख़ ने अपने फ़िल्मी करीयर में एक से बढ़कर एक फ़िल्में दी हैं. ‘दीवाना’ फ़िल्म से बड़े पर्दे पर आने वाले शाहरुख़ ने ‘कभी हाँ कभी ना’,’कुछ कुछ होता है’,’दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’,’मुहब्बतें’,’चक दे इंडिया’,’स्वदेस’,’वीर ज़ारा’ जैसी कई फ़िल्में की हैं लेकिन ये कम ही लोग जानते हैं कि उन्होंने अपनी फ़िल्म ‘जोश’ में एक गाना भी गाया था. ऐश्वर्या राय और शाहरुख़ पर फ़िल्माए गए इस गाने के बोल थे ‘अपुन बोला तू मेरी लैला’. जब ये गाना रिलीज़ हुआ था तो लोगों ने इसको बहुत प्यार दिया था. हालाँकि शाहरुख़ ने इसके बाद इस फ़ील्ड में बहुत हाथ नहीं आज़माया.

इस लिस्ट में दूसरा नाम एक और सुपर स्टार का ही आता है. हम बात कर रहे हैं आमिर ख़ान की. “मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट” के नाम से मशहूर आमिर ने अपनी एक्टिंग का जलवा बचपन में ही बिखे’रना शुरू कर दिया. जूही चावला के साथ आयी उनकी फ़िल्म ‘क़’यामत से क़या’मत तक’ ने क़’यामत ही ढा दी. ये फ़िल्म ज़बरदस्त हिट हुई. आमिर ने इसके बाद ‘जो जीता वही सिकंदर’,’दिल’,’ग़ु’लाम’,’सरफ़रो’श’,’लगान’, ‘फ़ना’,’दिल चाहता है’,’3 इडियट्स’ और ‘दं’गल’ जैसी कई ज़बरदस्त फ़िल्में की हैं. उनकी शानदार एक्टिंग के मु’रीद करोड़ों में हैं लेकिन अपनी फ़िल्म ‘ग़ु’लाम’ के लिए उन्होंने एक गाना गाया जो हर किसी की ज़ु’बान पर छा गया था. जी, हम बात कर रहे हैं मुम्बईया हिंदी में गाये गए गीत “ए क्या बोलती तू” की, ये गाना रानी मुखर्जी और आमिर पर फ़िल्माया गया और रातोंरात ये टेपरिकॉर्डर से निकलकर लोगों के दिल में फ़िट हो गया. आमिर ने इसके बाद भी कुछ गाने गाये हैं लेकिन इस टक्कर का कोई हिट नहीं हुआ.

अब हम इस लिस्ट में बात करने जा रहे हैं एक ऐसे स्टार की जिसके नाम की उम्मीद बहुत लोग नहीं कर रहे थे.हम बात करने जा रहे हैं अपने संजू बाबा की. जी, ‘रॉकी’ फ़िल्म से अपने सफ़र की शुरुआत करने वाले संजय दत्त ने ‘विधाता’,’नाम’,’साजन’,’सड़क’,’ख’लनायक’,’वास्तव’,’मुन्ना भाई-एमबीबीएस’, और ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ जैसी कई अच्छी फ़िल्में की हैं. संजय ने कई तरह के किरदार में अपने आपको साबित किया है. हालाँकि ये कम ही लोगों को पता है कि उन्होंने कई फ़िल्मों के गानों को अपनी आवाज़ दी है. ‘जाने क्या होगा रामा रे’ उनके गाये मशहूर गीतों में शुमार होता है.

अब इस लिस्ट में हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे हीरो की जो आज के दौर का सबसे बड़ा सुपर स्टार है. बॉक्स ऑफिस पर इनकी फ़िल्में रिलीज़ बाद में होती हैं, टिकट पहले ही बिक जाते हैं. ये हैं बॉलीवुड के ‘मोस्ट वां’टेड’ महाराजा सलमान ख़ान. सलमान ने अपने फ़िल्मी करीयर की शुरुआत ‘बीवी हो तो ऐसी से की’ लेकिन उन्हें शोहरत हासिल हुई भाग्यश्री के साथ आयी ‘मैंने प्यार किया’ से. सलमान ने इसके बाद ‘साजन’,’हम आपके हैं कौन?’,’कुछ कुछ होता है’,’प्यार किया तो ड’रना क्या’,’तेरे नाम’,’वांटे’ड’, और ‘बजरं’गी भाईजान’ जैसी फ़िल्मों से ख़ुद को भारत का सबसे बड़ा स्टार साबित कर दिया. पिछले कुछ सालों में सलमान ने अपने गायन पर भी ध्यान दिया है. उन्होंने कई कामयाब गाने गाये हैं जैसे ‘मैं हीरो हूँ तेरा’ और ‘तेरे बिना’. आजकल सलमान इस ओर ज़्यादा ध्यान दे रहे हैं लेकिन वो काफ़ी पहले भी एक पॉपुलर गाना गा चुके हैं. सन 1999 में आयी ‘हेलो ब्रोदर’ के लिए उन्होंने ‘चाँदी के डाल पर’ गाना गाया था. अब तक जिन सितारों का नाम हमने बताया है उनमें सलमान ही हैं जो इस ओर अलग से काम कर रहे हैं.

अब हम इस लिस्ट में बात करने जा रहे हैं एक ऐसे स्टार की जिनका सम्मान सभी करते हैं. जी, हम बात कर रहे हैं दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन की. बॉलीवुड के ‘एंग्री यंग मैन’ अमिताभ ने ‘ज़ंजीर’,’दीवार’,’शहंशाह’,’शराबी’,’मुहब्बतें’,’ब्लैक’ जैसी कई ऐसी फ़िल्में कीं जिसने उनके नाम को मज़बूत किया. वरिष्ठ अभिनेता ने अपने जीवनकाल में कई गाने भी गाये हैं. इनमें सबसे मशहूर ‘रंग बरसे’,’मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है,’मैं यहाँ तू वहाँ’ लोगों को आज भी मुँह ज़बानी याद हैं.

अब हम इस फ़ेहरिस्त में नाम लेने जा रहे हैं आयुष्मान का. हाँ, मतलब आयुष्मान खुराना का. आयुष्मान खुराना ने अब तक जितनी भी फ़िल्में की हैं उनमें कहानी कुछ अलग रंग की रही है. उन्होंने लगातार लीक से हटकर फ़िल्में की हैं लेकिन ऐसे की हैं कि लोगों को पसंद भी आयी हैं. उनकी फ़िल्म ‘विकी डोनर’,’बरेली की बर्फ़ी’,’ड्रीम गर्ल’,और ‘बधाई हो’ जैसी कामयाब फ़िल्में की हैं. उनके गाने “पानी दा रंग वेख के’,और ‘मिट्टी दी ख़ुशबू’ बेहद हिट रहे. उन्होंने अधिकतर पंजाबी गानों को अपनी आवाज़ दी है. हम उम्मीद करते हैं कि आगे भी आयुष्मान हमें अपनी एक्टिंग और मधुर आवाज़ दोनों के जलवे दिखाएँगे.