बॉलीवुड अदाकारा आशा पारेख की खूबसूरती से आज कौन अनजान हैं.? हर कोई जानता है कि वह 70 के दशक की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थीं। इस बात से तो हर कोई वाकिफ है, लेकिन क्या आप उनकी निजी जिंदगी के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ अहम बातें बताते हैं। आशा पारेख का जन्म 2 अक्टूबर साल 1942 में गुजरात में हुआ था। उनकी मां का नाम सुधा आका सलमा था और उनके पिता का नाम बच्चूबाई पारेख था।

आशा की मां उनको बचपन से ही एक डांसर बनाना चाहती थीं। उनकी मां ने उनको बचपन से ही नृत्य की तालीम देनी शुरू कर दी थी। आशा छोटी सी उम्र में ही काफी अच्छा डांस सिख गई थीं। वह कई समारोह में हिस्सा लिया करती थीं। ऐसे ही एक समारोह में आशा को डांस करते हुए विमल रॉय ने देखा। उनको आशा और उनका डांस काफी पसंद आया। जिसके चलते उन्होंने आशा को बाल कलाकार के तौर पर फिल्म मां में काम करने का मौका दिया।

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट आशा ने कई फिल्मों में काम किया और उनको खूब पसंद भी किया जाता था। बताया जाता है कि फिल्मों में उनका इंटरेस्ट इतना बढ़ गया था कि 16 साल की उम्र में ही उन्होंने अपना स्कूल छोड़ दिया था और फिल्मों में काम करने लग गई थीं। साल 1959 में उनको फिल्म ‘शहनाई’ में एक एक्ट्रेस के तौर पर काम मिला, लेकिन बाद में उनसे से रोल छी’न लिया गया।

जिसके करीब एक हफ्ते बाद ही उनको नसीर हुसैन ने अपनी फिल्म दिल देके देखो में बतौर लीड एक्ट्रेस काम दिया। जिसके बाद से उनकी किस्मत बदल गई। इस फिल्म के हीरो शम्मी कपूर को आशा ‘चाचा जी’ कहकर बुलाती थीं। हालांकि फिल्म में उन्होंने उनके साथ ही मुख्य किरदार निभाया था। शम्मी कपूर की वह काफी इज्जत करती थीं। जिसके कारण वह उनको चाचा और शम्मी कपूर की पत्नी गीता को चाची बोलती थीं।

एक समय तो वो भी था जब गीता ने आशा को गोद लेने की इच्छा जाहिर की थी। बताया जाता है कि शम्मी कपूर ने ही आशा को एक्टिंग करना सिखाई है। ये ही वजह है कि आशा उनकी खूब इज्जत करती हैं। गोरतलब हैं कि आशा जेसी खूबसूरत अभिनेत्री के पीछे कई लोग दीवाने थे। लेकिन आशा किसी और के प्यार में ही पागल थीं। लेकिन वो कौन थे चलिए इसका भी खु’लासा कर ही देते हैं।

बता दें कि आशा अपने माता पिता के बाद अगर किसी से प्यार करती थीं तो वह नसीर हुसैन थे। इस बात का खु’लासा खुद आशा ने किया है। उन्होंने बताया था कि वह उनसे बेहद प्यार और इज्जत करती हैं और उनकी ही वजह से आज तक उन्होंने शादी नहीं की है। एक इंटरव्यू के दौरान उनसे नसीर हुसैन से शादी को लेकर सवाल किया गया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्होंने किसी का घर उ’जाड़ने की जगह कुंवारी रहना पसंद किया।

error: Content is protected !!