फ़िल्म शोले से अपने करीयर की शुरुआत करने वाले अमजद ख़ान आज भले हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उन्होंने जो काम किया है वो आज भी लोगों के ज़हन में है. उन्होंने अपनी अदाकारी से जो नाम कमाया वो कभी कम न हुआ. अमजद ख़ान का जन्म 12 नवम्बर, सन 1940 में हुआ था. उनका जन्म पेशावर में हुआ था जो अब पाकिस्तान में है.

अमजद ख़ान ने अपने फ़िल्मी जीवन में 100 के क़रीब फ़िल्मों में काम किया लेकिन सबसे मशहूर किर’दार ‘गब्ब’र सिंह’ का ही रहा. फ़िल्म शोले में उन्होंने नामी डा’कू ‘गब्ब’र सिंह’ का रोल किया था. इस फ़िल्म में उनकी डायलोग डिलीवरी से लेकर चलने का स्टाइल सब कुछ मशहूर हुआ. सिनेमा घरों में जब प’रदे पर ग’ब्बर सिंह आता था तो लोग उस पर ग़ौर करते थे.

शोले की कामयाबी ने अमजद ख़ान को इस्टैबलिश कर दिया, इसके बाद उन्होंने कई फ़िल्मों में अलग-अलग तरह के किरदार निभाये. कई फ़िल्मों में उन्होंने कॉमेडी भी की और कई में वो मुख्य नायक की भूमिका में नज़र आये.

अमजद की कामयाबी देखकर एक बड़ी कंपनी ने उन्हें अपना ब्रांड एम्बैसडर बना लिया था. वो कंपनी के विज्ञापन के लिए तैयार हो गए. इस तरह से उन्होंने छोटे पर्दे पर भी एंट्री की और सिनेमा हॉल से निकलकर लोगों के घरों में पहुँच गए. इस विज्ञापन के लिए उन्हें गब्ब’र सिंह का ही गेट-अप लेना था. ये विज्ञापन बेहद कामयाब रहा था, यही वजह थी कि वो और भी पॉपुलर हो गए.

उन्होंने शोले के अलावा याराना, क़ुरबानी और चमेली की शादी जैसी फ़िल्मों में भी काम किया. अमजद ख़ान 27 जुलाई, 1992 को हम सभी को छो’ड़कर चले गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *