70 और 80 के दशक में बनने वाली फिल्मों में काफी ड्रामा और मसाला हुआ करता था। उस जमाने की फिल्मों में खास तौर पर हीरो को बचपन से ही बहुत दमदार दिखाया जाता था। सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन हमको तो कई फिल्मों में एंग्री यंग मैन के तौर पर दिखाया गया है। इसी कारण उनके बचपन का किरदार निभाने वाले कलाकारों का रोल भी उतना ही चुनौतीपूर्ण हुआ करता था।

आज हम आपको इन्हीं बाल कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अमिताभ बच्चन की फिल्मों में उनके बचपन का रोल कर खूब सराहना लूटी थी। इस कड़ी में पहला नाम आता है चाइल्ड आर्टिस्ट रह चुके मास्टर मयूर का जिनका असली नाम मयूर राज वर्मा है। उन्होंने साल 1978 में आई फिल्म मुकद्दर का सिकंदर में अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल अदा किया था।

इस वक्त यह कलाकार फिल्मी दुनिया से दूर हो चुका है और अमेरिका में एक रेस्टोरेंट चला रहा है। इस कड़ी में दूसरा नाम आता है मास्टर रवि का। जिन्हें आपने फिल्म अमर अकबर एंथनी में अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल अदा करते देखा होगा। मास्टर रवि का नाम रवि बलेचा है। जिन्हें देश प्रेमी, शक्ति और कुली जैसी सुपरहिट फिल्मों में अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल अदा करने का मौका मिला था।

इस कड़ी में तीसरा नाम आता है अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म दीवार में उनके बचपन का किरदार निभाने वाले मास्टर अलंकार जोशी का। जिनका करियर इस फिल्म के बाद कुछ खास नहीं चल पाया और इन्होंने बॉलीवुड से दूरी बनाकर बिजनेस में अपना हाथ आजमाया। आज एक सफल बिजनेसमैन है। इस कड़ी में अगला नाम आता है मास्टर राजू उर्फ़ राजू श्रेष्ठा का। जिन्होंने अमिताभ बच्चन के बचपन का किरदार कई फिल्मों में निभाया है। आज भी राजू श्रेष्ठा फिल्म जगत में सक्रिय हैं और उन्होंने कई फिल्मों में काम किया है।

error: Content is protected !!